Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gujarat Election 2022 की तारीखों का अभी करना होगा इंतजार, 2017 में भी हिमाचल के कुछ दिन बाद हुई थी घोषणा

Gujarat Election date announcement 2022 साल 2017 में गुजरात विधानसभा की 182 सीटों पर दो चरणों में चुनाव हुए थे। गुजरात में पहले चरण के लिए 9 दिसंबर जबकि दूसरे चरण के लिए 14 दिसंबर को वोट डाले गए थे।

By Mohammed AmmarEdited By: Updated: Fri, 14 Oct 2022 06:53 PM (IST)
Hero Image
Gujarat Election date announcement 2022: गुजरात चुनाव की तारीखों का ऐलान अभी नहीं हुआ है।

नई दिल्ली, जागरण ऑनलाइन डेस्क। चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेस कर हिमाचल विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। हिमाचल में एक चरण में मतदान होगा। 12 नवंबर को वोटिंग होगी और 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे। चुनाव आयोग के ऐलान के बाद हिमाचल में चुनावी बिगुल बज चुका है। हालांकि गुजरात चुनाव की तारीख के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। साल 2017 विधानसभा चुनाव में भी चुनाव आयोग ने हिमाचल चुनाव की तारीखों के ऐलान के करीब 13 दिन बाद गुजरात चुनाव के ऐलान की घोषणा की थी। ऐसे में माना जा रहा है कि कुछ दिनों बाद ही गुजरात चुनाव की तारीखों की भी घोषणा हो जाएगी।

साल 2017 में गुजरात, हिमाचल के एक साथ आए थे नतीजे

साल 2017 विधानसभा चुनाव में गुजरात में दो चरण में मतदान हुए थे। 9 दिसंबर को पहले चरण की वोटिंग हुई थी तो वहीं दूसरे चरण की वोटिंग 14 दिसंबर को हुई थी। वहीं हिमाचल में एक ही चरण में 9 नवंबर को चुनाव हुआ था। हालांकि दोनों राज्यों के चुनावी नतीजे एक साथ आए थे। दोनों राज्यों के नतीजे 18 दिसंबर को आए थे।

गुजरात में कब तक हो सकते हैं चुनाव ?

मालूम हो कि गुजरात सरकार का कार्यकाल 23 फरवरी 2023 को खत्म हो रहा है। इसको देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस वजह से चुनाव की तारीखों की घोषणा में देरी हो रही है। पिछली बार के मुकाबले साल 2022 का गुजरात का चुनाव एक हफ्ते आगे या पीछे हो सकता है। बता दें कि साल 2017 के चुनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। गुजरात में भाजपा ने बहुमत का आंकड़ा पार कर जीत दर्ज की थी। बता दें कि गुजरात विधानसभा की कुल 182 सीटों में भाजपा ने 99 सीटों पर जीत दर्ज की थी, कांग्रेस को 77 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं अन्य के खातें में 6 सीटें गई थीं।

चुनाव आयोग ने कहा- निष्पक्ष चुनाव कराना हमारी प्राथमिकता

प्रेस कांफ्रेस में बोलते हुए चुनाव आयोग के अधिकारियों ने कहा कि 2022 के विधानसभा चुनाव को निष्पक्षता के साथ पूरा कराना हमारी प्राथमिकता होगी। अधिकारियों ने कहा कि चुनाव में पूरी तरह से निष्पक्षता रखी जाएगी। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने कहा कि वह शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके साथ ही अधिकारियों ने कहा कि वह सही तरीके से चुनाव आयोजित कराने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें-

LIVE Himachal Vidhan Sabha Election 2022 Dates : हिमाचल में चुनाव का एलान, 12 नवंबर को मतदान; 8 दिसंबर को आएंगे परिणाम

Himachal Election 2022 Live Updates: हिमाचल में 12 नवंबर को मतदान, 10 बिंदुओं में देखिए पूरा चुनावी कार्यक्रम