Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

108 साल पुराना है अंबाला कैंट का सनातन धर्म मंदिर

अंबाला कैंट के स्टाफ रोड स्थित सनातन धर्म मंदिर 108 साल से आस्था का केंद्र बना हुआ है। शुरु

By JagranEdited By: Updated: Thu, 07 Apr 2022 01:16 AM (IST)
Hero Image
108 साल पुराना है अंबाला कैंट का सनातन धर्म मंदिर

अंबाला कैंट के स्टाफ रोड स्थित सनातन धर्म मंदिर 108 साल से आस्था का केंद्र बना हुआ है। शुरुआत में यहां पर शिवलिग स्थापित था, जबकि यहां पर बाद में दुर्गा मां की मूर्ति सहित अन्य प्रतिमाएं स्थापित की गईं। यहां पर रोजाना सुबह व शाम के समय पूजा अर्चना होती है, जबकि इन दिनों में नवरात्र पर पाठ भी किया जा रहा है। सुबह से ही मंदिर में लोगों का आना शुरू हो जाता है। यह मंदिर आज भी भव्य रूप में हैं, जबकि यहां पर 1008 छोटे शिवलिग समेटे एक शिवलिग भी स्थापित किया गया है।

------------

यह है मंदिर क मान्यता

करीब 108 साल पहले शिवलिग के साथ मंदिर की स्थापना हुई थी। मंदिर में श्रद्धालु श्रद्धा भाव से आने लगे। धीरे-धीरे मंदिर की मान्यता दूर-दूर तक फैल गई। लोगों में मान्यता है कि यहां पर पूजा अर्चना करने से प्रभु की कृपा मिलती है। कई प्रकरण सामने आए, जिसके बाद लोगों का विश्वास दृढ़ होता गया। आज भी इस मंदिर में लोग नवरात्र, राम नवमी सहित अन्य पर्व पर श्रद्धाभाव से कार्यक्रमों में शामिल होने आते हैं।

-------------- मंदिर में जहां पुरातन शिवलिग स्थापित है, वहीं 108 साल पुरानी भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिमा भी स्थापित है। मंदिर में श्रद्धालुओं का पूरा विश्वास है और हर पर्व पर यहां पर लोग शामिल होते हैं। मंदिर में मां दुर्गा की मूर्तियां स्थापित की गई हैं, जबकि 1008 शिवलिग समेटे एक अन्य शिवलिग भी स्थापित है। लोगों की श्रद्धा का यह मंदिर केंद्र बना हुआ है। श्रदलुओं की यहां भीड़ लगती है।

- अनिल शर्मा, पंडित सनातन धर्म मंदिर स्टाफ रोड, अंबाला कैंट