Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिसार के सपूत शहीद सतपाल की आखिरी विदाई में हर आंख हो गई नम, बेटी ने दी मुखाग्नि

लद्दाख में 15 अगस्त को गलवन घाटी में कार गिरने से पांच जवान शहीद हो गए थे। उसमें हिसार के अग्रोहा क्षेत्र के गांव भोडा हाेसनाक निवासी सतपाल भाकर भी थे। आज उनका अंतिम संस्‍कार किया

By Manoj KumarEdited By: Updated: Wed, 19 Aug 2020 03:30 PM (IST)
Hero Image
हिसार के सपूत शहीद सतपाल की आखिरी विदाई में हर आंख हो गई नम, बेटी ने दी मुखाग्नि

अग्रोहा/हिसार, जेएनएन। लद्दाख में 15 अगस्त को सड़क हादसे में शहीद हुए अग्रोहा के सतपाल भाकर का आज यहां शमशान घाट में पूरे राजकीय सम्मान के साथ भारत माता की जय व शहीद सतपाल अमर रहे के नारों के साथ अंतिम संस्कार किया गया। शहीद सतपाल भाकर को श्रद्धांजलि देने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। शहीद की साढ़े चार वर्षीय बड़ी बेटी साक्षी ने पिता को मुखाग्रि दी। इस अवसर पर शहीद की छोटी बेटी नमन भी मौजूद थीं।

1988 में गांव भोडा होशनाक में जन्में और भारतीय सेना में लद्दाख क्षेत्र में तैनात सतपाल भाकर 7 महीने पहले छुट्टियों में घर आए थे। 15 अगस्त को लद्दाख में हुई एक सड़क दुर्घटना में वे शहीद हो गए थे। आज उनके पार्थिव शरीर को सेना द्वारा हिसार लाया गया। सिरसा रोड पर अग्रोहा से पहले टोल-प्लाजा से युवाओं का समूह काफिले व शहीद सतपाल अमर रहे के नारों के साथ उनके पार्थिक शरीर को अग्रोहा तक लाया। शहीद के पार्थिव शरीर को पहले उनके घर ले जाया गया। इसके उपरांत शहीद के पार्थिव शरीर को अग्रोहा स्थित शमशान घाट लाया गया।

शमशान घाट में भारतीय सेना के सीईओ सुरेश राय ने शहीद को सलामी दी और सेना के जवानों ने फायरिंग कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद सुनीता दुग्गल, राज्यसभा सांसद डॉ. डीपी वत्स, एसडीएम राजेंद्र सिंह, राज्यमंत्री अनूप धानक के प्रतिनिधि के रूप में उनके भाई सतीश कुमार, बीडीपीओ मनोज कुमार, सरपंच बलबीर भांभू, पिता बलवान, पुलिस थाना प्रभारी गुरदीप, जजपा जिलाध्यक्ष कैप्टन छाजूराम सहित बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्तियों ने शहीद को पुष्पांजलि भेंट की। शहीद के अंतिम संस्कार में महिलाएं भी शमशान घाट पहुंची। इस दौरान पूरा माहौल मार्मिक व गमगीन रहा।

हरियाणा के पुरातत्व-संग्रहालय एवं श्रम-रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक ने शहीद सतपाल के परिजनों से फोन पर बात कर उन्हें सांत्वना दी। उन्होंने कहा कि शहीद सतपाल देश की सेवा करते हुए शहीद हुए हैं और पूरे देश को उन पर गर्व है। दुख की इस घड़ी में प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन शहीद के परिवार के साथ है।