Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: 2100 रुपये की गारंटी, मिलता रहेगा 500 में सिलेंडर; भाजपा और कांग्रेस में वादों की 'जंग'

हरियाणा में चुनावी प्रचार के दौरान तमाम राजनेता जनता के लिए बड़े-बड़े वादे कर रहे हैं। वहीं 2000-2100 रुपये देने और गरीब परिवारों को 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर की गारंटी पर भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने हैं। नायब सैनी महिलाओं को लाडो लक्ष्मी योजना के तहत प्रतिमाह 2100 देने का संकल्प हमारी सरकार ने किया है। हम इस संकल्प को हर हाल में पूरा करेंगे।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sat, 28 Sep 2024 11:18 AM (IST)
Hero Image
महिलाओं की योजनाओं के लिए भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में महिलाओं को हर महीने 2000-2100 रुपये देने और गरीब परिवारों को 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर की गारंटी पर भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने हैं। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने तंज कसा कि कांग्रेस ने जो हिमाचल प्रदेश की महिलाओं के साथ किया, वैसा धोखा कभी भाजपा नहीं देती। यह मोदी की गारंटी है। प्रदेश में 46 लाख परिवारों की लाभार्थी बहनों को गैस सिलेंडर हम 500 रुपये में दे रहे हैं, जिसकी घोषणा तीज के पावन मौके पर भाजपा ने की थी। फिर भी कांग्रेस कह रही है, हम आएंगे तो देंगे।

'सरकार ने बेटियों को बचाया भी है, पढ़ाया भी है'

मुख्यमंत्री ने इंटरनेट मीडिया हैंडल एक्स पर भाजपा सरकार द्वारा महिला सशक्तीकरण के लिए उठाए कदमों को साझा करते हुए लिखा कि हम माताओं-बहनों और बेटियों को न सिर्फ देवी का दर्जा देते है, बल्कि उन्हें भाग्य-लक्ष्मी मानते हैं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में पिछले 10 सालों में डबल इंजन की सरकार ने बेटियों को बचाया भी है, पढ़ाया भी है और उनकी उन्नति के रास्ते भी खोले हैं। सभी महिलाओं को लाडो लक्ष्मी योजना के तहत प्रतिमाह 2100 देने का संकल्प हमारी सरकार ने किया है। हम इस संकल्प को हर हाल में पूरा करेंगे।

पढ़ी-लिखी पंचायतों वाला पहला प्रदेश हरियाणा- नायब सैनी

नायब सैनी ने कहा कि बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ अभियान का परिणाम है कि वर्ष 2014 में जो लिंगानुपात 1000 के मुकाबले 871 था, वह अब बढ़कर 914 हो गया है। बेटियों को शिक्षित करने के लिए हर 20 किलोमीटर पर एक राजकीय कन्या महाविद्यालय का निर्माण करवाया है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रत्येक जिले में महिला थाना खोला गया है। पढ़ी-लिखी पंचायतों वाला पहला प्रदेश हरियाणा है, जिसमें महिलाओं की 50 प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित की गई है।

यह भी पढ़ें- Haryana Chunav 2024: आज 'लालों' के गढ़ को साधेंगे PM मोदी, प्रत्याशियों को देंगे जीत का मंत्र, निशाने पर चौटाला परिवार

कांग्रेस पर साधा निशाना

उन्होंने कहा कि ड्रोन दीदी योजना और राशन डिपो महिलाओं के नाम कर के महिलाओं को सशक्त किया है। छात्राओं के लिए बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो लखपति दीदी बनाने का संकल्प लिया है, हम उसे तेजी से हरियाणा में पूरा करेंगे। हम हरियाणा की माताओं-बहनों को सजग भी करना चाहते हैं कि कांग्रेस सिर्फ झूठ बोलती है और चुनाव जीतने के बाद एक भी वादा पूरा नहीं करती।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: चुनाव प्रचार को धार देने आज अहीरवाल को साधेंगे CM योगी, कल नांगल चौधरी आएंगे अमित शाह

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें