Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM Swavalamban Yojana: हिमाचल में ऐसे शुरू करें खुद का कारोबार, सरकार देगी एक करोड़ का लोन; जानिए प्रक्रिया

CM Swavalamban Yojana अगर खुद का बिजनेस करने की सोच रहे हैं मगर रुपए की तंगी के चलते आगे कदम नहीं बढ़ा पा रहे हैं सरकार आपको ऋण देगी। हिमाचल सरकार (Himachal Pradesh) ने उद्योग केंद्र बिलासपुर के महाप्रबंधक को पत्र लिखकर आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं। सब्सिडी को अलग-अलग किस्तों में प्रदान किया जाता है।

By Rajneesh KumarEdited By: Prince SharmaUpdated: Tue, 22 Aug 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
Himachal: CM स्वावलंबन योजना से शुरू करें कारोबार, सरकार देगी एक करोड़ तक का लोन

बिलासपुर, रजनीश महाजन।  नौकरी की चाहत न रखते हुए स्वरोजगार शुरू कर अपने पैरों पर खड़ा होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए यह राहत भरी खबर है। बिलासपुर जिला में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत अपना उद्योग लगाने वाले युवा अब योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

पत्र मिलने के बाद जगी उम्मीदें

प्रदेश सरकार ने उद्योग केंद्र बिलासपुर के महाप्रबंधक को पत्र लिखकर आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं। बिलासपुर जिला में नई सरकार बनने के बाद छह महीने में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत बजट का प्रविधान न होने के कारण लोगों के भविष्य पर संकट के बादल छाए हुए थे। पत्र मिलने के बाद अब युवाओं में एक बार स्वरोजगार शुरू करने की उम्मीद की जगी है।

बिलासपुर जिला में करीब 82 आवेदन पहले ही लंबित पड़े हुए हैं। उद्योग केंद्र विभाग को मिले पत्र के अनुसार उन्हें आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की बात कही है तथा लंबित पड़े आवेदनों को बैंकों को ट्रांसफर करने के भी निर्देश दिए हैं। बिलासपुर जिला में इससे पहले भी कई लोग मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत अपना रोजगार शुरू कर अपनी आर्थिकी सुदृढ़ कर रहे हैं।

74 योजनाओं में कर सकते हैं आवेदन

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत अपना रोजगार शुरू करने के लिए करीब 74 व्यवसायों को दर्ज किया है जिसमें युवा अपनी रूचि के अनुसार अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं। इसमें लोग जिम, ब्यूटी पार्लर, करियाने की दुकान, फ्लोर मिल, उत्पादन प्लांट आदि लगा सकते हैं। इसमें पुरुषाें को 25 प्रतिशत तथा महिलाओं को 30 और विधवाओं को 35 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाती है।

तीन से सात साल के लिए बनाया जाता है केस: मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत युवाओं को एक करोड़ रुपये तक ऋण प्रदान किया जाता है। लोगों को यह ऋण तीन से सात वर्ष के लिए प्रदान किया जाता है। सब्सिडी को अलग-अलग किस्तों में प्रदान किया जाता है।

क्या कहते हैं अधिकारी

बिलासपुर जिला में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत आवेदन लेने की प्रक्रिया को शुरू करने के निर्देश जारी किए गए हैं। बिलासपुर जिला में पिछले छह महीने में 82 आवेदन लंबित पड़े हुए हैं। अभी तक योजना के तहत बजट उपलब्ध नहीं करवाया गया है। उम्मीद है शीघ्र ही बजट भी उपलब्ध हो सकेगा।

-संदीप शर्मा, कार्यकारी महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र बिलासपुर।