Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

धर्मशाला में कल से शुरू होगा Film Festival, 90 से ज्‍यादा दिखाई जाएंगी फिल्‍में; Tibetan Children's Village में होगा आयोजन

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में कल से फिल्‍म फेस्टिवल शुरू होने जा रहा है। फिल्म फेस्टिवल में 90 से अधिक फिल्में दिखाई जाएंगी। उपायुक्त कांगड़ा डा. निपुण जिंदल ने वीरवार को इवेंट के आयोजकों से फिल्म फेस्टिवल की तैयारियों को लेकर चर्चा की। यह फेस्टिवल धर्मशाला के नड्डी स्थित डल झील के समीप ‘तिब्बतन चिल्ड्रनस विलेज’ में आयोजित किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 03 Nov 2023 01:37 PM (IST)
Hero Image
धर्मशाला में कल से शुरू होगा फिल्‍म फेस्टिवल (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, धर्मशाला। धर्मशाला में फिल्म फेस्टिवल चार नवंबर से शुरू हो रहा है। चार से सात नवंबर तक धर्मशाला में होने वाले फिल्म फेस्टिवल में 90 से अधिक फिल्में दिखाई जाएंगी। उपायुक्त कांगड़ा डा. निपुण जिंदल ने वीरवार को इवेंट के आयोजकों से फिल्म फेस्टिवल की तैयारियों को लेकर चर्चा की। उपायुक्त ने आयोजकों को फिल्म फेस्टिवल के आयोजन के लिए प्रशासन की ओर से हर संभव सहयोग उपलब्ध करवाने की बात कही।

जिले में पर्यटन को मिलेगी मजबूती

पर्यटन राजधानी को देगा मजबूती उपायुक्त ने कहा धर्मशाला लिटरेचर फेस्टिवल, कांगड़ा वैली कार्निवल, जी-20 देशों की बैठकें, देश के पर्यटन मंत्रियों की कांफ्रेंस, क्रिकेट वर्ल्ड कप के मैच, मुख्य सचिवों की बैठक जैसे कई महत्वपूर्ण इवेंट्स का आयोजन धर्मशाला में हाल ही के वर्षों में हुआ है। उन्होंने कहा धर्मशाला में अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के आयोजन से जिले में पर्यटन को मजबूती मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Dharamshala News: साहस! पौलेंड के लापता पायलट तक पहुंचने में सफल हुई सेना की टीम, आज लाएगी अपने साथ

देश-विदेश से कई लोग फेस्टिवल में लेंगे भाग

उपायुक्त ने कहा फिल्म फेस्टिवल में देश ही नहीं अपितु अंतरराष्ट्रीय स्तर की फिल्में भी शामिल की जाएंगी तथा इसमें देश-विदेश से कई लोग फेस्टिवल में भाग लेंगे।

सभी उठा सकेंगे फिल्म फेस्टिवल का लुत्फ

डीसी ने बताया कि धर्मशाला अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के नाम से विख्यात इस फिल्म फेस्टिवल का इस वर्ष 12वां एडिशन अप्पर धर्मशाला के नड्डी स्थित डल झील के समीप ‘तिब्बतन चिल्ड्रनस विलेज’ में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया फिल्म फेस्टिवल के आयोजकों के अनुसार यह फेस्टिवल सबके लिए खुला होगा और काई भी व्यक्ति इसमें भाग ले सकता है।

स्‍थानीय कहानियों और कथाओं को कर सकते हैं प्रमोट

फिल्म मेकिंग के माध्यम से करें स्थानीय संस्कृति का प्रमोट फिल्म मेकिंग और इससे जुड़े कार्यों में रुचि रखने वाले युवा इस आयोजन से बहुत कुछ सीख सकते हैं और फिल्म मेकिंग के माध्यम से अपनी स्थानीय कहानियों और कथाओं को प्रमोट कर सकते हैं। फिल्म फेस्टिवल में बहुत से नामी फिल्मकार धर्मशाला आएंगे। उन्होंने कहा युवाओं को उनके अनुभव का लाभ लेकर स्थानीय संस्कृति को फिल्म मेकिंग के माध्यम से आगे बढ़ाने की दिशा में काम करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Dharamshala News: मौसम बना बाधा... लापता पोलैंड पायलट की लोकेशन मिलने के बावजूद नहीं पहुंच पाया बचाव दल

चार स्क्रीन में दिखाई जाएंगी 90 से अधिक फिल्में फिल्म फेस्टिवल की प्रबंधक ऋतु सरीन ने बताया धर्मशाला अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में इस दौरान चार स्क्रीन के माध्यम से 90 से अधिक फिल्में दिखाई जाएंगी। इन फिल्मों को देखने के लिए पेटीएम इनसाइडर या डीआइएफएफ डाट सीओ डाट आईएन से टिकट लेनी पड़ेगी। उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में फिल्म फेस्टिवल से जुड़ते हुए इस आयोजन को सफल बनाने की अपील की।