Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal की सड़कों पर जमी बर्फ का चुटकियों में होगा निपटारा, हाई टेक मशीनें करेंगी साफ; जाम की किल्लत खत्म

Himachal स्नो ब्लोयर बर्फ हटाने की एडवांस मशीनें होती हैं। इनके जरिये आसानी से सड़कों पर गिरी हुई बर्फ हटाई जाती है। विदेशों में इसी मशीन के सहारे सड़कों पर गिरी बर्फ को हटाया जाता है। हिमाचल में अभी तक जेसीबी के जरिये ही बर्फ हो हटवाया जाता है। सड़कों से बर्फ हटाने के लिए राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से लोक निर्माण विभाग को बजट दिया गया था।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Wed, 22 Nov 2023 05:20 AM (IST)
Hero Image
बर्फबारी के बाद सड़कों के बंद होने का ज्यादा खतरा होता है।

राज्य ब्यूरो, शिमला। राज्य में सर्दियां दस्तक देने वाली है, ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कई बार हल्की बर्फबारी हो चुकी है। मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात होने के बाद कई जिलों में यातायात अवरूद्ध रहता है। सड़कों से बर्फ हटाने के लिए राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से लोक निर्माण विभाग को बजट दिया गया था।

लोक निर्माण विभाग की ओर से अभी तक स्नो ब्लोअर खरीदने की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। स्नो ब्लोयर बर्फ हटाने की एडवांस मशीनें होती हैं। इनके जरिये आसानी से सड़कों पर गिरी हुई बर्फ हटाई जाती है। विदेशों में इसी मशीन के सहारे सड़कों पर गिरी बर्फ को हटाया जाता है।

हिमाचल में अभी तक जेसीबी के जरिये ही बर्फ हो हटवाया जाता है। हर साल विभाग बड़ी संख्या में बर्फबारी वाले क्षेत्रों में बर्फ हटाने के लिए जेसीबी को किराये पर लेकर तैनात करता है जहां पर बर्फबारी के बाद सड़कों के बंद होने का ज्यादा खतरा होता है।

इन जिलों में होंगे स्नो ब्लोअर तैनात

राज्य आपदा प्रबंधन की और से जो स्नो ब्लोअर खरीदने के लिए पैसा दिया गया था, वे स्नो ब्लोअर चंबा, शिमला, कुल्लू, किन्नौर और लाहुल-स्पीति में तैनात किए जाने थे। बर्फबारी के बाद यहीं पर सबसे ज्यादा बर्फ गिरती है और सड़कें बंद होती है। लेकिन अभी तक लोनिवि इन मशीनों को नहीं खरीद पाया है।

जेसीबी से सड़कों को नुकसान पहुंचता

बर्फबारी होने के बाद बंद सड़कों को खोलने के लिए जेसीबी का सहारा लेना पड़ता है। जेसीबी लगाकर बर्फ को हटाने का काम किया जाता है। इससे सड़कें भी टूट जाती है। जिससे दोहरा नुकसान होता है। अगर स्नो ब्लोअर हो तो सड़कों को होने वाला नुकसान नहीं होगा। वहीं, बर्फ भी बेहतर तरीके से हट जाती है।

स्नो ब्लोअर की खरीद करने के लिए फाइल लोक निर्माण विभाग के प्रधान सचिव को भेजी गई है। स्वीकृति मिलने के बाद अंतिम मंजूरी लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह की प्राप्त होने पर स्नो ब्लोअर खरीद तुरंत कर ली जाएगी। खरीद प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य रहता है।

- अजय गुप्ता, इंजीनियर-इन-चीफ लोक निर्माण विभाग।

यह भी पढ़ें- Shimla: दिल्ली हाट में लगेंगे हिमक्राफ्ट कॉर्पोरेश के 35 स्टॉल, दैनिक खर्चों के लिए दिए जाएंगे 3 हजार रुपये