Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla News: धुआं देख पड़ोसियों ने बुलाई दमकल टीम, अंदर आग सेंक रहा था व्यक्ति

शिमला के लोअर बाजार में एक कमरे से धुआं निकलते देख पड़ोसियों ने अग्निशमन की टीम बुला ली। गाड़ी पहुंची तो देखा कि घर के अंदर व्यक्ति आग सेंक रहा था। लेकिन घर की चिमनी से धुंआ ऐसे निकल रहा था कि जैसे कमरा जल रहा हो। (फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 23 Jan 2023 10:31 AM (IST)
Hero Image
शिमला के लोअर बाजार से गुजरता अग्निशमन विभाग का वाहन

जागरण संवाददाता, शिमला: शिमला के लोअर बाजार में एक कमरे से धुआं निकलता देख पड़ोसियों ने अग्निशमन की टीम को बुलाया। करीब दोपहर 12 बजे अग्निशमन की गाड़ी सायरन बजाते हुए पहुंची। लोअर बाजार में संडे मार्केट सजी हुई थी इस कारण अग्निशमन विभाग ने बड़ी गाड़ी के बजाय छोटी गाड़ी आग बुझाने के लिए भेजी थी। सड़कों पर सजी दुकानों से बचते बचाते हुए गाड़ी लोअर बाजार में शुभांकर शाप के पास पहुंची।

ठंड से बचने को जलाई आग

फोन पर बताए पते पर पहुंच कर घर का दरवाजा खोला तो अंदर व्यक्ति आग सेंक रहा था। घर की चिमनी से धुंआ ऐसे निकल रहा था कि जैसे आग से कमरा जल रहा हो। अग्निशमन विभाग की टीम के पूछने पर व्यक्ति ने बताया कि उसे ठंड लगी थी। ठंड से बचने के लिए उसने आग जलाई थी। कागज, गत्ते व लकड़ियों को जलाया था। इससे धुआं काफी ज्यादा निकल रहा था। इसे देखकर ही पड़ोसियों ने इसकी सूचना विभाग को दी थी।

घर की चिमनी करें साफ

अग्निशमन विभाग की टीम ने व्यक्ति को सलाह दी कि वह घर की चिमनी साफ करवाएं। धुआं इस तरह निकल रहा है कि जैसे काफी ज्यादा आग लगी हुई हो। सर्दियों में अग्निकांड की काफी ज्यादा घटनाएं पेश आती हैं। लोग घरों में हीटर व अंगिठियां जलाते हैं। इससे कई बार अचानक आग भड़क जाती है। विभाग बार-बार इसको लेकर लोगों को जागरूक भी करता है। बावजूद इसके अग्निकांड थमने का नाम नहीं ले रहे हैं।

बाजार के कारण गाड़ी को निकालने में दिक्क्त

रविवार के दिन लोअर बाजार में रेहड़ी-फड़ी वाले सड़कों पर ही दुकानें सजा लेते हैं। ऐसे में यदि अग्निकांड की कोई घटना हो जाए तो अग्निशमन विभाग की गाड़ी को निकालने में दिक्कत पेश आती है। हालांकि हर रविवार को निगम की टीम अवैध रूप से बैठे कारोबारियों को हटाती है। लेकिन हर रविवार को ये अवैध रूप से अपनी दुकाने सजा लेते हैं।