Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Election: चुनाव से पहले गुलाम नबी आजाद को बड़ा झटका, DPAP के 4 प्रत्याशियों ने छोड़ा मैदान

जम्मू कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Vidhan Sabha Chunav) से पहले पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के चार प्रत्याशियों ने नामांकन वापस ले लिया है। दरअसल कुछ दिन पहले आजाद ने खराब तबियत के चलते चुनाव प्रचार से खुद को किनारे कर लिया था। उन्होंने कहा था कि प्रत्याशी नाम वापस लेने के लिए स्वतंत्र हैं।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sat, 31 Aug 2024 10:54 AM (IST)
Hero Image
डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के 4 कैंडिडेट्स ने वापस लिया नाम (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) को फिर से झटका लगा है। पहले चरण के लिए नामांकन करने वाले आजाद के 10 प्रत्याशियों में से चार ने नाम वापस ले लिए हैं।

नाम वापस लेने वाले उम्मीदवार आजाद का गढ़ कहे जाने वाले डोडा, रामबन और किश्तवाड़ क्षेत्र से हैं। इस क्षेत्र में अब सिर्फ अब्दुल मजीद वानी ही डोडा विधानसभा क्षेत्र में आजाद का झंडा थामे नजर आ रहे हैं। दूसरे चरण के लिए नामांकन का दौर फिलहाल चल रहा है।

उम्मीदवारों पर छोड़ा था चुनाव लड़ने का फैसला

बता दें कि दो दिन पहले आजाद ने खराब सेहत का हवाला देते हुए विधानसभा चुनाव में प्रचार से हटने का एलान कर दिया था। इसके साथ ही उन्होंने चुनाव लड़ने का फैसला उम्मीदवारों पर छोड़ दिया था।

आजाद के करीबियों ने बताया था कि आजाद कि 25 अगस्त की रात को श्रीनगर में तबीयत खराब हो गई थी और अगले दिन सुबह वह इलाज के लिए नई दिल्ली चले गए और वहां दो दिन एम्स में भर्ती रहे। फिलहाल वह विश्राम कर रहे हैं।

लोकसभा चुनाव में भी खास प्रदर्शन नहीं कर पाई थी पार्टी

पार्टी सूत्रों ने बताया कि वह दो-तीन दिन कश्मीर आ सकते हैं पर चुनाव प्रचार में हिस्सा लेना नहीं ले पाएंगे। आजाद ने दो वर्ष पूर्व कांग्रेस का हाथ छोड़कर अलग पार्टी बनाई थी। लोकसभा चुनाव में उन्होंने प्रत्याशी उतारे थे पर खास प्रदर्शन नहीं कर पाए।

उसके बाद से उनके कांग्रेस में वापसी की अटकलें चलती रहीं पर आजाद ने इससे इनकार करते हुए प्रत्याशियों की घोषणा कर दी। उनके कुछ करीबी ही उनका साथ छोड़ गए थे। पार्टी के उप चेयरमैन जीएम सरूरी पहले ही निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर किश्तवाड़ की इंद्रवाल सीट से नामांकन दाखिल कर चुके हैं।

आजाद ने कहा था, नाम वापस लेने के लिए स्वतंत्र हैं प्रत्याशी

आजाद ने कहा कि उन्हें यह अफसोस है कि वह अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के पक्ष में चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगे। उन्होंने चुनाव लड़ने का फैसला अपने उम्मीदवारों पर छोड़ते हुए कहा कि वे मूल्यांकन करें कि वह उनकी गैर मौजूदगी में चुनाव प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। अगर वे चाहें तो अपना नाम वापस लेने के लिए स्वतंत्र हैं।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए पीडीपी उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी, महबूबा मुफ्ती ने 11 नामों का किया एलान

पहले चरण में अब रह गए 219 उम्मीदवार

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 24 सीटों पर नाम वापसी के अंतिम दिन 25 उम्मीदवार चुनाव मैदान से हट गए। अब 219 उम्मीदवार ही मैदान में रह गए हैं। पहले चरण के लिए 18 सितंबर को मदान होगा।

पहले चरण में 18 सितंबर को दक्षिण कश्मीर के चार जिलों अनंतनाग, कुलगाम, शोपियां और पुलवामा के 16 और जम्मू प्रांत में रामबन, डोडा व किश्तवाड़ के आठ विधानसभा क्षेत्रों मे मतदान होना है।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में NC ने क्यों मिलाया कांग्रेस से हाथ? उमर अब्दुल्ला ने बताई वजह; गठबंधन के लिए अहम सीटें भी छोड़ी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर