Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amarnath Yatra 2024: श्रद्धालुओं से अधिक किराया वसूलने पर वाहन चालकों की खैर नहीं, RTO ने शुरू कर दी बड़ी कार्रवाई, लगाया भारी जुर्माना

Amarnath Yatra 2024 अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं से अधिक किराया वसूलने पर आरटीओ ने बड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है। अगर वाहन चालक अधिक किराया वसूलते हैं तो उसकी खैर नहीं होगी। अब तक 368 वाहनों का चालान किया गया है। जुर्माने के रूप में 7.76 लाख रुपये वसूले गए हैं। साथ ही अन्य ड्राइवरों को कड़ी चेतावनी दी गई है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 11 Jul 2024 10:28 PM (IST)
Hero Image
Amarnath Yatra 2024: 368 वाहनों का चालान कर वसूले 7.76 लाख रुपये।

जागरण संवाददाता, जम्मू। परिवहन विभाग ने अमरनाथ यात्रा के दौरान किराये के लिए निर्धारित किराये से अधिक वसूली करने पर वाहन चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। आरटीओ की प्रवर्तन टीम ने 11 दिन में शहर में जगह-जगह नाके लगाकर दूसरे राज्यों से अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं से ज्यादा किराया वसूलने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की।

इस दौरान 368 यात्री वाहनों के चालान कर 7.76 लाख रुपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूली गई। यह अभियान आगे भी जारी रहेगा। जम्मू के आरटीओ पंकज भगोत्रा के नेतृत्व में शहर के बेलीचराना सहित भगवती नगर यात्री निवास की ओर जाने वाले सभी मार्गों कनाल रोड, भगवती नगर, चौथे पुल, रेलवे स्टेशन और बाहु प्लाजा के समीप नाके लगाए गए।

यात्रियों से मनमर्जी किराया वसूलते आए नजर

बोर्ड आफ इंस्पेक्शन के एआरटीओ कुलदीप सिंह ने मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर जसबीर सिंह, अमनीश शर्मा और अन्य स्टाफ के साथ 300 यात्री वाहनों और ई रिक्शा की जांच की। इस दौरान 60 यात्री वाहनों के खिलाफ चालान किए गए। एक मिनी बस जब्त, 118 ई-रिक्शा के चालान एआरटीओ कुलदीप सिंह ने बताया कि जांच के दौरान ई-रिक्शा चालक अपनी मनमर्जी से यात्रियों से किराया वसूलते नजर आए।

लगाया भारी जुर्माना

ज्यादातर ई-रिक्शा ओवरलोडिंग में दोषी पाए गए। पहली जुलाई से 11 जुलाई तक आरटीओ विभाग की ओर से 118 ई-रिक्शा के चालान किए गए, जबकि 59 बसों व मिनी बसों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करते हुए भारी जुर्माना वसूला गया। एक मिनी बस को जब्त कर मौके पर ही 45 हजार रुपये का ई-चालान किया गया।

यह भी पढ़ें- JKSSB SI Paper Leak: सब-इंस्पेक्टर पेपर लीक मामले में ED को मिली बड़ी कामयाबी, मास्टरमाइंड को किया गिरफ्तार, 5 दिनों की मिली रिमांड

कोई भी यात्री वाहन अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं और अन्य यात्रियों से निर्धारित किराया से अधिक की वूसली नहीं कर सकता है। अगर कोई अधिक किराया वसूलता है, तो तुरंत इसकी सूचना परिवहन विभाग को दें। सूचना मिलते ही विभाग कार्रवाई करेगा।

-पंकज भगोत्रा, आरटीओ, जम्मू

इन वाहनों के काटे गए चालान

वाहन               कुल चालान

ई रिक्शा           118

गुड्स कैरियर     70

बस, मिनी बस    59

एलएमवी           54

टू व्हीलर           28

मैक्सी कैब        28

ट्रैक्टर             11

यह भी पढ़ें-  Kathua Encounter: सीमा से लगे गांवों में 14 KM तक जवानों का पहरा, हर गतिविधि पर पैनी नजर; आसान नहीं आतंकियों का बचना