Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Election 2024: भाजपा और पीडीपी फिर आएंगे साथ? महबूबा मुफ्ती ने गठबंधन को लेकर दिया बयान

मंगलवार को जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir Elections) की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने भाजपा के साथ गठबंधन को लेकर जवाब दिया है। उन्होंने नेशनल कान्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला के आरोपों को खारिज करते हुए हमला बोला है। महबूबा मुफ्ती ने कहा कि नेशनल कान्फ्रेंस सिर्फ सरकार बनाने के लिए चुनाव लड़ती है और 1947 से वह ऐसा ही करती आ रही है।

By naveen sharma Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Tue, 03 Sep 2024 07:37 PM (IST)
Hero Image
भाजपा के साथ गठबंधन पर बोली महबूबा मुफ्ती। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, श्रीनगर। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को भाजपा के साथ किसी भी तरह के गठबंधन से इंकार किया। उन्होंने कहा कि पीडीपी का भाजपा से कोई संपर्क नहीं है और होगा भी नहीं।

एक बात ध्यान में रखी जाए, जम्मू कश्मीर में अगली सरकार का गठन पीडीपी को शामिल किए बिना नहीं होगा। उन्होंने कहा कि हम सत्ता के लिए नहीं ,सिद्धातों के आधार पर, जम्मू कश्मीर के हितों केा ध्यान में रखते हुए गठबंधन में यकीन रखते हैं।

उमर अब्दुल्ला के आरोपों को किया खारिज

उल्लेखनीय है कि नेशनल कान्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने सोमवार को आरोप लगाया था कि भाजपा नेता राम माधव जम्मू कश्मीर में भाजपा की सरकार के गठन की राह आसान बनाने के लिए पीडीपी के कुछ नेताओं के साथ संपर्क में हैं। उन्होंने कहा था कि पीडीपी में राम माधव के कई पुराने मित्र हैं।

मंगलवार को पार्टी मुख्यालय में पत्रकारों को संबोधित करते हुए महबूबा मुफ्ती ने उमर अब्दुल्ला के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि नेशनल कान्फ्रेंस सिर्फ सरकार बनाने के लिए चुनाव लड़ती है। वर्ष 1947 से ही वह ऐसा करती आ रही है। सरकार और सत्ता के अलावा उसका कोई दूसरा मकसद नहीं है। सत्ता के लिए नेशनल कान्फ्रेंस किसी के भी साथ गठजोड़ कर सकती है और करती है।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir Election 2024: नेकां, पीडीपी का विकल्प बनने उतरे थे नए दल, अब लड़ रहे हैं अस्तित्व की लड़ाई

'चुनाव के बाद भी भाजपा के साथ नहीं करेंगे गठबंधन'

पीडीपी प्रमुख ने कहा कि हम अपने एजेंडे और सिद्धातों के अनुरूप ही राजनीति करते हैं। विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश में उनकी पार्टी के बिना सरकार का गठन संभव नहीं होगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2002 में हमारे 16 विधायक थे और हमने कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई। खुदा ने चाहा तो इस बार भी पीडीपी को शामिल किए बिना सरकार नहीं बनेगी। हमारा ध्यान सरकार बनाने के बजाय अपने राजनीतिक एजेंडे पर लागू करने पर है।

भाजपा के साथ गठजोड़ की संभावनाओं संबंधी सवाल के जवाब में महबूबा मुफ्ती ने कहा कि हमने वर्ष 2015 में भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाई थी और अपने एजेंडे को लागू करने की शर्त पर बनाई थी। हमने कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए भाजपा से हाथ मिलाया था। अब हमारा भाजपा के साथ कोई संबंध नहीं है, चुनाव के बाद भी हमारा उसके साथ कोई गठजोड़ नहीं होगा। आज इसकी कोई गुंजाइश नहीं है।

यह भी पढ़ें: J&K Election: 'राम माधव सम्पर्क में हैं', उमर अब्दुल्ला ने PDP पर लगाया आरोप; महबूबा बोलीं- अपने भीतर झांकना चाहिए

पीडीपी ने जो किया सामने किया: महबूबा मुफ्ती

नेशनल कान्फ्रेंस द्वारा वर्ष 2015 में भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाए जाने के प्रयासों संबंधी भाजपा नेता देवेंद्र सिंह राणा के दावों पर महबूबा मुफ्ती ने कहा कि पीडीपी ने जो किया सबके सामने किया, चोरी छिपे कोई काम नहीं किया। जब हम राम माधव के माध्यम से भाजपा से नहीं, बल्कि केंद्र सरकार से बातचीत कर रहे थे, तो सभी जानते थे कि यह खुले तौर पर किया गया था।

हम एक एजेंडा लेकर आए और इसे लागू किया। हमने उमर अब्दुल्ला की तरह गुप्त रूप से किसी से कोई बातचीत नहीं की। देवेंद्र सिंह राणा अब कह रहे हैं, गुलाम नबी आजाद ने पहले कहा था कि वह (नेशनल कान्फ्रेंस के नेता) अंधेरे में दिल्ली में उनसे (भाजपा) मिलते हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कुछ पुलिस अधिकारियों पर लोगों को परेशान करने का भी आरोप लगाया।। उन्होंने कहा कि मैं उपराज्यपाल से आग्रह करती हूं कि वह इस बात को सुनिश्चित करें कि आम लोगों को, विभिन्न राजनीतिक दलों को थानों में बुलाकर परेशान न किया जाए। बुधवार को लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी की जम्मू-कश्मीर यात्रा के बारे में पूछे जाने पर महबूबा ने कहा कि उनका स्वागत है। उन्होंने कहा कि वह अपनी पार्टी के प्रचार करने के लिए कश्मीर आना चाहते हैं, उन्हें इसका पूरा अधिकार है।

यह भी पढ़ें: J&K Election 2024: दस साल बाद फिर आमने-सामने होंगे रविंद्र रैना व सुरेंद्र चौधरी, नौशेरा में दिलचस्प मुकाबला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर