Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LG सिन्‍हा ने की कलाकारों से मुलाकात, बोले- 'कला संस्कृति में कारीगरों और शिल्पियों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण'

Jammu Kashmir News जम्‍मू कश्‍मीर में उपराज्‍यपाल सिन्‍हा ने कलाकारों से मुलाकात की। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि कला संस्कृति में कारीगरों और शिल्पियों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। जीआई महोत्सव में अद्वितीय रचनात्मक परंपराओं को बढ़ावा देने और उनकी निर्यात क्षमता का फायदा उठाने के लिए देश भर से जीआई उत्पादों की एक विविध श्रृंखला प्रदर्शित की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 07 Oct 2023 08:43 AM (IST)
Hero Image
कला संस्कृति में कारीगरों और शिल्पियों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को कहा कि किसी भी देश और समाज की कला संस्कृति और विरास के संरक्षण व प्रोत्साहण में कलाकारों, कारीगरों व शिल्पियों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है। उन्होंने यह विचार आज यहां राजभवन में पदमश्री डॉ. रजनीकांत के नेतृत्व में आए शिल्पियों और कलाकारों से एक बातचीत के दौरान व्यक्त किए।

प्रोत्साहण को बढ़ावा देंगे

राजभवन के प्रवक्ता ने बताया कि श्रीनगर में आयोजित जीआई महोत्सव के अपने अनुभवों से उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को अवगत कराते हुए शिल्पकारों ने कहा कि इस तरह के आयोजन विरासती कला व शिल्प के संरक्षण व प्रोत्साहण को बढ़ावा देंगे और युवाओं में उनके प्रति रुचि पैदा करेंगे।

यह भी पढ़ें: कश्मीर के अपने पहले दौरे पर 11 अक्टूबर को आएंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, सुरक्षा के रहेंगे कड़े इंतजाम

जीआई महोत्सव में अद्वितीय रचनात्मक परंपराओं को बढ़ावा देने और उनकी निर्यात क्षमता का फायदा उठाने के लिए देश भर से जीआई उत्पादों की एक विविध श्रृंखला प्रदर्शित की गई है। यह अपनी तरह का पहला आयोजन है।

प्रतिभाशाली कलाकारों की सराहना की

उपराज्यपाल ने देश की सांस्कृतिक और कलात्मक विरासत को संरक्षित और समृद्ध करने में उनके असाधारण योगदान के लिए प्रतिभाशाली कलाकारों की सराहना की। प्रवक्ता ने बताया कि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से आज राजभवन में वादीज हिंदी शिक्षा समिति की अध्यक्ष नसरीन के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने भेंट की और उन्हें कश्मीर घाटी में हिंदी भाषा और साहित्य के विकास के लिए अपनी गतिविधियों से अवगत कराया।

यह भी पढ़ें: Jammu News: सफाई कर्मचारियों ने आर-पार की लड़ाई का किया एलान, बोले कर्मियों को स्थायी करे नगर निगम, नहीं तो...