Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Srinagar: पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी पुलिसकर्मी पर हमले में शामिल तीन 'हाइब्रिड' आतंकवादी गिरफ्तार, पूछताछ में हुआ बड़ा खुलासा

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक आर आर स्वैन ने रविवार को कहा-श्रीनगर शहर के बेमिना इलाके में पिछले सप्ताह एक पुलिसकर्मी पर हुए हमले में शामिल तीन हाइब्रिड आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। डीजीपी ने कहा कि मामले की जांच एनआईए द्वारा की जा रही है। बता दें कि कॉन्स्टेबल मोहम्मद हफीज चक पर 9 दिसंबर को उस समय हमला किया गया जब वह घर लौट रहे थे।

By AgencyEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 17 Dec 2023 01:26 PM (IST)
Hero Image
पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी पुलिसकर्मी पर हमले में शामिल तीन 'हाइब्रिड' आतंकवादी गिरफ्तार। फाइल फोटो

पीटीआई, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक आर आर स्वैन(Jammu Kashmir DGP RR Swain) ने रविवार को कहा कि श्रीनगर शहर के बेमिना इलाके में पिछले सप्ताह एक पुलिसकर्मी पर हुए हमले में शामिल तीन "हाइब्रिड" आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। कॉन्स्टेबल मोहम्मद हफीज चक पर 9 दिसंबर को उस समय हमला किया गया जब वह घर लौट रहे थे।

डीजीपी ने कहा कि साजिश पाकिस्तान स्थित आतंकवादी अर्जुमंद उर्फ ​​हमजा बुरहान ने रची थी। जो हमले को अंजाम देने के लिए स्थानीय मास्टरमाइंड दानिश अहमद मल्ला के संपर्क में आया था। डीजीपी ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि हमले में शामिल हाइब्रिड आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

उस आतंकवादी हमले में बच गए थे कांस्टेबल

यह ब्रीफिंग उस सफलता के बारे में है जो जम्मू-कश्मीर पुलिस ने हमारे एक पुलिसकर्मी के हत्यारों (हमलावरों) का पता लगाने में हासिल की है। उन्होंने आगे कहा कांस्टेबल मोहम्मद हफीज चक सौभाग्य से उस हमले में बच गए।

हम आशा करते हैं और प्रार्थना करते हैं कि वह और स्वस्थ होकर वापस आएंगे। जहां तक ​​हत्यारों का सवाल है। उन्होंने अपना काम कर दिया था। उन्होंने हाइब्रिड आतंकवादी( hybrid terrorists) कौन होते के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हाइब्रिड आतंकवादी वे होते हैं जो हमले करते हैं और फिर अपने नियमित जीवन में वापस आ जाते हैं।

यह भी पढ़ें: Kathua News: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह Viksit BHarat Sankalap Yatra में हुए शामिल, कहा-यहां सरकार आपके द्वार

हमले को अंजाम देने से पहले कई दिनों तक किया था पीछा

स्वैन ने कहा कि मल्ला जो पुलिसकर्मी के ही इलाके में रहता है ने दो हाइब्रिड आतंकवादियों जिनमें इम्तियाज खांडे और मेहनान खान शामिल है की भर्ती की। आर आर स्वैन ने आगे कहा कि वे पिस्तौल हासिल करने में कामयाब रहे और हमले को अंजाम देने से पहले कई दिनों तक उसका पीछा किया। खांडे की निशानदेही पर (हमले में) इस्तेमाल की गई पिस्तौल बरामद कर ली गई है। जिससे गोलियां चलाई थीं।

डीजीपी ने कहा कि खान के पास से एक और पिस्तौल बरामद की गई जबकि मल्ला के पास से 57 पिस्तौल की गोलियां बरामद की गईं। स्वैन ने कहा कि पूछताछ के दौरान आतंकवादियों ने खुलासा किया कि उन्होंने लक्ष्यों की एक सूची को अंतिम रूप दे दिया है।

 मामले की जांच एनआईए को सौंपी गई-डीजीपी

आतंकियों के मंसूबों का बड़ा खुलासा करते हुए उन्होंने कहा कि उनके पास कई अन्य लक्ष्य थे। कुछ को अंतिम रूप दे दिया गया था जबकि अन्य की पहचान की जा रही थी। ज्यादातर निशाने पर पुलिसकर्मी थे लेकिन कुछ गैर-पुलिसकर्मी भी उनके रडार पर थे। यह पूछे जाने पर कि क्या गिरफ्तार लोगों का इंस्पेक्टर मसरूर वानी की हत्या में कोई हाथ था? इस पर डीजीपी ने कहा कि मामले की जांच एनआईए द्वारा की जा रही है।

घटना में तुर्की पिस्तौल कैनिक टीपी9 का हुआ था इस्तेमाल

उन्होंने आगे कहा कि कहा कि मामला अभी भी जांच के दायरे में है। एनआईए ने जांच अपने हाथ में ले ली है। मुझे लगता है कि समय से पहले कनेक्शन जोड़ना शुरू करना अनुचित होगा। डीजीपी ने कहा कि हमले को अंजाम देने में तुर्की पिस्तौल कैनिक टीपी9 का इस्तेमाल किया गया था। कैनिक टीपी9 एक उच्च गुणवत्ता वाली पिस्तौल है और इसका हल्का वजन इसे बहुत अच्छा बनाता है।

पुलिस प्रमुख ने कहा कि यह पहली बार नहीं है कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के पास से कैनिक टीपी9 बरामद किया गया है। आर आर स्वैन ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि हम एक पैटर्न और एक प्रवृत्ति देख रहे हैं। छोटे हथियारों की इस श्रेणी को ड्रोन के माध्यम से और कई अन्य माध्यमों से जम्मू-कश्मीर में लाया जा रहा है। जिन्हें पाकिस्तान से हमारी सीमा में तस्करी कर लाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Jammu News: अखनूर में सड़क खुदाई के दौरान मिले हथियार और गोला-बारूद, पुलिस ने किया बरामद-जांच जारी