Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanteras 2022: दो साल बाद बाजार में बंपर कारोबार, धनतेरस पर 400 करोड़ की धनवर्षा, आज भी हो रही खरीदारी

धनतेरस पर शनिवार को धनबाद में जमकर खरीदारी हुई। लगभग 400 करोड़ रुपये का कारोबार विभिन्‍न सेक्टर में हुआ। शहर के बाजार में रौनक देखने लायक थी। पुराना बाजार बैंक मोड़ हीरापुर सरायढेला झरिया गाविंदपुर निरसा सहित सभी बाजारों में दुकान पूरी तरह से सज-धजकर तैयार थे।

By Jagran NewsEdited By: Deepak Kumar PandeyUpdated: Sun, 23 Oct 2022 01:17 PM (IST)
Hero Image
रविवार को भी करोड़ों रुपये का कारोबार होने की संभावना है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: धनतेरस पर शनिवार को धनबाद में जमकर खरीदारी हुई। लगभग 400 करोड़ रुपये का कारोबार विभिन्‍न सेक्टर में हुआ। शहर के बाजार में रौनक देखने लायक थी। पुराना बाजार, बैंक मोड़, हीरापुर, सरायढेला, झरिया, गाविंदपुर, निरसा सहित सभी बाजारों में धनतेरस की खरीदारी को लेकर दुकान पूरी तरह से सज-धजकर तैयार थे।

इस वर्ष भी कार व बाइक के साथ-साथ बर्तन, सर्राफा, ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्राॅनिक्स सामान पर दुकानदारों ने एक से बढ़ कर एक उपहार की घोषणा कर ग्राहकों को लुभाया गया, जिसका परिणाम धनतेरस के दिन देखने को भी मिला। दो पहिया व चार चक्का तक सभी कंपनी के शोरूम में अच्छी बुकिंग हुई। रविवार को भी कई लोग धनतेरस मनाएंगे। इस दिन भी करोड़ों रुपये का कारोबार होने की संभावना है।

सर्राफा बाजार में आई रौनक

धनतेरस को लेकर हर जेवर दुकानों में ग्राहकों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। देर रात तक लोग खरीदारी करते नजर आए। शहर की प्रतिष्ठित ज्वेलरी दुकानों में लोगों की काफी भीड़ रही। इस वर्ष सर्राफा बाजार में लगभग 125 करोड़ का कारोबार हुआ जो सभी सेक्टर से सबसे अधिक रहा। दूसरे नंबर पर आटोमोबाइल सेक्टर ने कारोबार किया। दोपहिया व चारपहिया वाहन मिलाकर 85 करोड़ की बिक्री हुई।

10 करोड़ की बिकी मिठाई, 12 करोड़ की बिक गई लाइट

धनतेरस में मिठाई दुकानदार भी बमबम रहे। 10 करोड़ की तो सिर्फ उनकी मिठाई बिकी वहीं 12 करोड़ की लाइट, झाड़ू इत्यादि की बिक्री हुई। धनतेरस में प्राॅपर्टी खरीदने वालों की भी कोई कमी नहीं रही। सात करोड़ 25 लाख की सिर्फ प्रापर्टी रजिस्ट्री शनिवार के दिन की गई। इसके अलावा रियल एस्टेट ने भी 80 करोड़ का कारोबार किया। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स के समान 40 करोड़ के बिके।

10 करोड़ के बिके बर्तन, आठ करोड़ के फर्नीचर

धनतेरस के दिन शनिवार को बाजारों की भीड़ हर दुकानों में देखने लायक थी। धनबाद में धनतेरस के दिन सिर्फ दस करोड़ के बर्तन व दूसरे घरेलू सामान बिके। वहीं आठ करोड़ के फर्नीचर भी धनबाद के लोगों ने खरीदा। इसके अलावा छोटे-छोटे दूसरे सामान, जैसे घरोंदा, रंगोली आदि की तीन करोड़ रुपये की बिक्री हुई।

कहां कितने का हुआ कारोबार

आभूषण : 125 करोड़

ऑटोमोबाइल : 85 करोड़

रियल एस्टेट : 80 करोड़

इलेक्ट्राॅनिक्स : 40 करोड़

होम अप्लायंस, बर्तन- 10 करोड़

फर्नीचर : 08 करोड़

सजावटी सामान : 12 करोड़

मिठाई : 10 करोड़

रियल एस्टेट : 7.25 करोड़