Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railways IRCTC: दक्षिण भारत की यात्रा करना चाहते तो हो जाइए तैयार, रेलवे में ऐसे करा सकते बुकिंग

अगर आप महीनों से घर पर बैठे-बैठे बोर हो चुके हैं तो अब दक्षिण भारत के तीर्थ स्थलों पर जाने की प्लानिंग कर सकते हैं। ट्रेन आपको न सिर्फ घर से तीर्थ कराने ले जाएगी बल्कि वापस भी पहुंचाएगी।

By Atul SinghEdited By: Updated: Thu, 24 Dec 2020 12:05 PM (IST)
Hero Image
सभी तीर्थ स्थलों पर जा सकते हें। बार-बार ट्रेन बदलने की जरूरत नहीं होगी। (जागरण)

धनबाद, जेएनएन: अगर आप महीनों से घर पर बैठे-बैठे बोर हो चुके हैं तो अब दक्षिण भारत के तीर्थ स्थलों पर जाने की प्लानिंग कर सकते हैं। ट्रेन आपको न सिर्फ घर से तीर्थ कराने ले जाएगी बल्कि वापस भी पहुंचाएगी। इस ट्रेन की सबसे खास बात यह है कि एक बार बैठकर सभी तीर्थ स्थलों पर जा सकते हें। बार-बार ट्रेन बदलने की जरूरत नहीं होगी। जी हां, 31 जनवरी को दक्षिण भारत के तीर्थ स्थलों का सैर करोन के लिए आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन चलने वाली है। आप भी तीर्थ करना चाहते हैं तो बुकिंग करा सकते हैं। आपकी यात्रा 31 जनवरी से शुरू होगी और 13 फरवरी को घर वापसी कर सकेंगे। 13 रात और 14 दिनोंकी यात्रा के लिए 13230 रुपये चुकाना होगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन की ओर से यात्रियों के लिए स्लीपर श्रेणी की तीर्थ स्पेशल ट्रेन चलेगी जिसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है। 

 

 कहां-कहां का कर सकेंगे दर्शन 

तिरुपति बालाजी, मदुरई का मीनाक्षी मंदिर, रामेश्वरम, कन्याकुमारी, तिरुअनंतपूरम के साथ-साथ जगन्नाथ पुरी का भी दर्शन कर सकेंगे। 

 खाने, रहने और घूमने का कोई अलग से खर्च नहीं 

आस्था सर्किट ट्रेन से सफर करने वाले तीर्थ यात्रियों को भोजन, ठहरने और घूमने के लिए बस की सुविधा मुफ्त में मिलेगी। इसके लिए अलग से पैसे नहीं देने होंगे। आपको अपने सामान का बोझ भी उठाना होगा। ट्रेन के हर कोच में सिक्योरिटी गार्ड रहेगा जो आपके सामान की देखभाल करता रहेगा। टूरिस्ट गाइड के लिए भी अतिरिक्त खर्च नहीं करना होगा। 

वर्जन

आस्था सर्किट ट्रेन बिहार के रक्सौल से खुलेगी। धनबाद और आसपास के तीर्थयात्री आसनसोल से इस ट्रेन के लिए बुकिंग करा सकते हैं। वापसी में भी यात्रियों को आसनसोल में ही उतारा जाएगा। कोविड से बचाव के लिए मास्क और सैनिटाइजर भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

 संजीव कुमार, वरीय पर्यवेक्षक पर्यटन विभाग आइआरसीटीसी