Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड के इस शहर की चमक जाएगी किस्मत! 690 करोड़ की लागत से बनने जा रहा Four Lane Elevated Corridor, डेडलाइन तय

नेशनल हाइ-वे प्राधिकार ने एनएच-18 पर पारडीह काली मंदिर से बालीगुमा तक बनने वाले फोरलेन एलिवेटेड कारिडोर सड़क निर्माण की निविदा जारी कर दी है। 10 किलोमीटर लंबी इस फोरलेन कारिडोर की कुल लागत 690.05 करोड़ रुपये होगी। इसकी निविदा भरने की अंतिम तिथि 15 फरवरी तक निर्धारित की गई है। भविष्य में यह कार्य निविदा के निस्तारण होने के बाद शुरू कर दिया जाएगा।

By Birendra Kumar OJha Edited By: Shashank ShekharUpdated: Sun, 21 Jan 2024 02:54 PM (IST)
Hero Image
झारखंड के इस शहर की चमक जाएगी किस्मत! 690 करोड़ की लागत से बनने जा रहा Four Lane Elevated Corridor

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। राष्ट्रीय उच्चपथ प्राधिकार (एनएचएआई) ने एनएच-33 (अब एनएच-18) पर पारडीह काली मंदिर से बालीगुमा तक बनने वाले फोरलेन एलिवेटेड कारिडोर सड़क निर्माण की निविदा जारी कर दी है। 10 किलोमीटर लंबी इस फोरलेन कारिडोर की कुल लागत 690.05 करोड़ रुपये होगी। इसकी निविदा भरने की अंतिम तिथि 15 फरवरी तक निर्धारित की गई है।

उल्लेखनीय है कि गत दिनों केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने सांसद विद्युत वरण महतो को सूचित किया था कि पूर्व में यह फोरलेन डबल डेकर सड़क बननी थी, किंतु इसकी लागत राशि 2000 करोड रुपये से अधिक होने के कारण इसकी स्वीकृति कैबिनेट से ली जानी थी। इसमें काफी समय लगने की संभावना थी।

ढाई साल में गुणवत्तापूर्ण सड़क का होगा निर्माण

इस पर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री एवं सांसद ने यह निर्णय लिया था कि वर्तमान जरूरत को ध्यान में रखते हुए फिलहाल फोरलेन एलिवेटेड कारिडोर का निर्माण किया जाए और आने वाले समय में भविष्य की जरूरत को ध्यान में रखते हुए इसका विस्तारीकरण किया जाएगा। उसी अनुरूप यह निविदा जारी की गई है।

निविदा जारी होने पर सांसद ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा इस फोरलेन एलिवेटेड कारिडोर से पारडीह कालीमंदिर से लेकर बालीगुमा तक ढाई वर्ष में गुणवत्तापूर्ण सड़क का निर्माण होगा और आने वाले लगभग 50 वर्षों के लिए किसी भी प्रकार के जाम आदि से इस शहर को मुक्ति मिलेगी। सांसद ने विश्वास वक्त किया है कि निकट भविष्य में ही यह कार्य निविदा के निस्तारण होने के पश्चात प्रारंभ कर दिया जाएगा।

डबल डेकर में लग रही थी 2200 करोड़ की लागत

पारडीह से बालीगुमा तक पहले डबल डेकर एलिवेटेड कारिडोर में 2200 करोड़ की लागत आ रही थी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बिष्टुपुर स्थित गोपाल में डबल डेकर कारिडोर का ही शिलान्यास किया था। हालांकि, बाद में जब सांसद ने 14 दिसंबर को नितिन गडकरी से मुलाकात की तो उन्होंने बताया कि डबल डेकर कारिडोर के निर्माण की लागत राशि बढ़कर 2200 करोड़ रुपये के आसपास आ रही है।

इस कारण से इसकी स्वीकृति पुन: कैबिनेट के माध्यम से लेने की आवश्यकता होगी। ऐसी स्थिति में बेहतर होगा कि इसे सिंगल डेकर एलिवेटेड कारिडोर बनाया जाए। इस परिस्थिति में पूर्व के निर्धारित बजट में यह कार्य प्रारंभ कराया जा सकता है। इस पर सांसद ने तत्काल सहमति दे दी। सांसद ने कहा कि वर्तमान में जमशेदपुर को तत्काल फ्लाईओवर की जरूरत है, इसलिए इसकी प्रक्रिया शुरू की जाए।

ये भी पढ़ें: 'मंडल डैम नहीं बनने पर...', राकेश टिकैत ने झारखंड दौरे पर भरी हुंकार; सरकार को दे डाली ये चेतावनी

ये भी पढ़ें: झारखंड में बंद होने जा रहे 55 स्कूल? शिक्षा विभाग का आ गया सख्त ऑर्डर, अगर समय पर ये काम पूरा नहीं हुआ तो...