Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Confirm Ticket App : अब ट्रेन में पक्का होगा टिकट बुक, आइआरसीटीसी ने लांच किया ‘कन्फर्म टिकट' एप

IRCTC Indian Railways अगर आप अचानक शहर से बाहर जाने का प्लान करते हैं तो सबसे बड़ी मुसीबत होती है ट्रेन में कंफर्म टिकट मिलना। अब रेलवे ने आपकी सहूलियत के लिए तत्काल बुकिंग टिकट एप लांच किया है। जानिए इसकी खासियत...

By Jitendra SinghEdited By: Updated: Wed, 23 Feb 2022 06:30 AM (IST)
Hero Image
IRCTC, Indian Railways : अब ट्रेन में पक्का होगा टिकट बुक, आइआरसीटीसी ने लांच किया ‘कन्फर्म टिकट' एप

जमशेदपुर। ट्रेन में टिकट बुक करना कुछ लोगों के लिए आसान हो सकता है, लेकिन अधिकतर लोगों के लिए यह पेचीदा या झंझट वाला काम होता है। ऐसे में अब रेलवे ने खुद ही एक आसान रास्ता निकाला है। ताजा खबर है कि आइआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग के लिए अपना एक नया एप जारी किया है, जिसका नाम ‘कन्फर्म टिकट' रखा है।

इस मोबाइल एप को खासतौर पर तत्काल बुकिंग के लिए लांच किया गया है। इसकी सहायता से यात्री अब घर बैठे आराम से आपातकालीन तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। ‘कन्फर्म टिकट' एप यात्रियों को विभिन्न ट्रेनों की सीट की उपलब्धता को देखने की अनुमति देता है। यह एक विशिष्ट मार्ग पर उपलब्ध सभी तत्काल टिकटों को भी दिखाएगा। यात्रियों को अब इस एप पर विवरण प्राप्त करने के लिए ट्रेन नंबर दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी।

गूगल प्ले स्टोर से कर सकते डाउनलोड

इस ‘कन्फर्म टिकट' एप को एंड्रायड यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।‘कन्फर्म टिकट' एप से आप बिना किसी शुल्क का भुगतान किए मुफ्त में टिकट रद भी कर सकते हैं। यह आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी सहेजने की भी अनुमति देता है।

बताया जाता है कि एप लाग इन करते समय निजी जानकारी को सेभ करने की भी सुविधा देता है। ऐसा करके यात्री काफी समय बचा सकते हैं। इससे पूरी आवश्यक जानकारी हर बार टाइप करने की जरूरत नहीं रहेगी। हालांकि, तत्काल बुकिंग सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करती है। ऐसी संभावना है कि टिकट प्रतीक्षा सूची में दिखाई दे। इसके बावजूद यदि भुगतान के बाद टिकट उपलब्ध है, तो टिकट कन्फर्म हो जाएगी।

आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध

इस एप को गूगल प्ले स्टोर से तो डाउनलोड किया ही जा सकता है। इसके अलावा यह एप आइआरसीटीसी नेक्स्ट जेनरेशन एप के जरिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर भी उपलब्ध रहेगा। हालांकि एप के जरिए भी तत्काल टिकट के लिए अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है।