Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चुनाव से पहले झारखंड सरकार को हाई कोर्ट ने दिया झटका, CBI को सौंप दी घोटाले की जांच

Jharkhand News झारखंड में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार को रांची हाई कोर्ट ने झटका दे दिया है। कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए विधानसभा नियुक्ति घोटाले की जांच सीबीआई को सौंप दी है। इससे पहले हुई सभी सुनवाई में कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनी थीं। वहीं बहस पूरी होने के बाद कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था।

By Manoj Singh Edited By: Yogesh Sahu Updated: Mon, 23 Sep 2024 04:54 PM (IST)
Hero Image
झारखंड विधानसभा नियुक्ति घोटाला की अब CBI करेगी जांच।

जागरण टीम, रांची। झारखंड हाई कोर्ट ने विधानसभा नियुक्ति घोटाले की जांच सीबीआई को सौंप दी है। अदालत ने इस मामले में अपना फैसला सुनाया है। इस संबंध में प्रार्थी शिव शंकर शर्मा की ओर से हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी।

इसमें कहा गया था कि विधानसभा नियुक्ति में कई गड़बड़ियां हुई हैं, इसलिए इस मामले की जांच कराई जाए। पूर्व में सभी पक्षों की ओर से बहस पूरी होने के बाद अदालत ने फैसला सुरक्षित रख लिया था।

क्या है झारखंड विधानसभा का नियुक्ति घोटाला?

बता दें कि झारखंड विधानसभा में साल 2007-08 में करीब 150 लोगों की नियुक्ति की गई थी। आरोप लगे कि इन नियुक्तियों में गड़बड़ी हुई है। नियमों का सही ढंग से पालन नहीं किया गया। यहां तक कि अयोग्य लोगों को भी नियुक्ति दे दी गई।

इन आरोपों को लेकर शिवशंकर शर्मा नामक याचिकाकर्ता ने कोर्ट के समक्ष याचिका दाखिल की थी। इस मामले में जांच के लिए जस्टिस विक्रमादित्य की अध्यक्षता में एक सदस्यीय आयोग का गठन भी हुआ था।

आयोग ने 10 साल बाद रिपोर्ट सौंपी

आयोग ने करीब 10 साल बाद वर्ष 2018 में राज्यपाल को जांच पूरी करके अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। इसके बाद राज्यपाल ने विधानसभा अध्यक्ष को कार्रवाई का निर्देश भी दिया था।

बहरहाल, हाई कोर्ट के समक्ष मामले की सुनवाई होने के बाद अदालत ने सीबीआई को जांच सौंपने का फैसला सुनाया है।

यह भी पढ़ें

झारखंड विधानसभा नियुक्ति घोटाला : कोर्ट में सौंपी गई अब तक मामले में हुई कार्यवाही की सील बंद रिपोर्ट

चुनाव आयोग को झारखंड के 4 सुझाव: BJP 'अड़ी' तो कांग्रेस 'बाहरी' पर बिफरी, JMM को मिलिट्री और AAP को पैसे की चिंता