Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगले साल से सभी जिलों को कवर करेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा, जानें क्‍या है इसका लक्ष्‍य

पीएम मोदी झारखंड के अपने दो दिवसीय दौरे के दूसरे व अंतिम दिन खूंटी में कई योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्‍यास किया। उन्‍होंने वहां से विकसित भारत संकल्प यात्रा को भी हरी झंडी दिखाई। इसका लक्ष्‍य लोगों तक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने पर केंद्रित होगा। कार्यक्रम में उन्‍होंने विशेष कमजोर जनजातीय समूह विकास मिशन को भी लाॅन्‍च किया।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 16 Nov 2023 10:39 AM (IST)
Hero Image
खूंटी में योजनाओं का शुभारंभ करते पीएम मोदी, राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन व केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी l

राज्य ब्यूरो, रांची। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खूंटी से विकसित भारत संकल्प यात्रा को हरी झंडी दिखाई। यह यात्रा अगले वर्ष 25 जनवरी तक सभी जिलों को कवर करेगी।

भारत संकल्‍प यात्रा देशभर के सभी जिलों को करेगी कवर

यात्रा का लक्ष्य लोगों तक पहुंचने, जागरूकता पैदा करने और स्वच्छता सुविधाएं, आवश्यक वित्तीय सेवाएं, बिजली कनेक्शन, एलपीजी सिलेंडर तक पहुंच, गरीबों के लिए आवास, खाद्य सुरक्षा, उचित पोषण, विश्वसनीय स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छ पेयजल इत्यादि जैसी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने पर केंद्रित होगा।

यात्रा के दौरान तैयार किए गए विवरण के माध्यम से संभावित लाभार्थियों का नामांकन किया जाएगा। यात्रा शुरुआत में महत्वपूर्ण जनजातीय आबादी वाले जिलों से शुरू होगी और 25 जनवरी, 2024 तक देश भर के सभी जिलों को कवर करेगी।

— PMO India (@PMOIndia) November 15, 2023

पीएम पीवीटीजी मिशन

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने अपनी तरह की पहली पहल प्रधानमंत्री विशेष कमजोर जनजातीय समूह (पीएम पीवीटीजी) विकास मिशन भी लाॅन्‍च किया। उन्होंने कहा कि देश के 18 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 75 पीवीटीजी 22544 गांवों (220 जिलों) में 28 लाख पीवीटीजी रहते हैं।

24 हजार करोड़ रुपये के बजट वाले मिशन में पीवीटीजी परिवारों और बस्तियों को सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी, बिजली, सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल और स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण तक बेहतर पहुंच और स्थायी आजीविका के अवसर जैसी बुनियादी सुविधाओं से परिपूर्ण करने की योजना बनाई गई है।

इसके अलावा पीएमजेएवाई, सिकल सेल रोग उन्मूलन, टीबी उन्मूलन, शत-प्रतिशत टीकाकरण, पीएम सुरक्षित मातृत्व योजना, पीएम मातृ वंदना योजना, पीएम पोषण, पीएम जनधन योजना आदि के लिए अलग से पूर्णता सुनिश्चित की जाएगी।

पीएम-किसान की 15वीं किस्त

किसानों के कल्याण को लेकर प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता का एक और उदाहरण पेश करने वाले कदम में, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत आठ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को लगभग 18,000 करोड़ रुपये की 15वीं किस्त प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से जारी की गई।

झारखंड के लिए 7200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ

प्रधानमंत्री ने रेल, सड़क, शिक्षा, कोयला, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस जैसे कई क्षेत्रों में लगभग 7200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ, लोकार्पण और शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री ने जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी, उनमें एनएच 133 के महगामा-हंसडीहा खंड के 52 किमी लंबे हिस्से को चार लेन, एनएच 114 ए के बासुकीनाथ-देवघर खंड के 45 किलोमीटर लंबे हिस्से को चार लेन बनाने, केडीएच-पूर्णाडीह कोल हैंडलिंग प्लांट, ट्रिपल रांची का नया शैक्षणिक और प्रशासनिक भवन शामिल हैं।

सीसीएल के केडीएच-पूर्णाडीह कोल हैंडलिंग प्लांट का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीसीएल के उत्तरी कर्णपूरा क्षेत्र में केडीएच-पुर्णाडीह कोल हैंडलिंग प्लांट का वर्चुअल रूप से शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री जनजातीय गौरव दिवस पर भगवान बिरसा मुंडा की जन्मभूमि खूंटी में उपस्थित थे। वहां उन्होंने 7200 करोड़ की विभिन्न नई परियोजनाओं का उदघाटन एवं शिलान्यास किया।

इसी के अंतर्गत सीसीएल के 442 करोड़ रुपये वाले इस डीएच-पुर्णाडीह कोल हैंडलिंग प्लांट का भी शिलान्यास वर्चुअल रूप से रिमोट संयत्र द्वारा किया।

इस ऐतिहासिक क्षण पर सीसीएल के सीएमडी डा. बी. वीरा रेड्डी प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित थे। शिलान्यास स्थल पर सीसीएल के निदेशक तकनीकी (संचालन) राम बाबू प्रसाद, निदेशक तकनीकी (योजना/परियोजना), साईराम, महाप्रबंधक, एन के, संजय कुमार व अन्य थे।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी से मिलने के लिए बेताब महिला काफिले के सामने कूदी, प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक को लेकर तीन जवान निलंबित!

यह भी पढ़ें: Jharkhand Politics: 'पीएम मोदी काम नहीं सिर्फ...' प्रधानमंत्री के झारखंड दौरे पर कांग्रेस का तंज