Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Baking Soda For Skin: स्किन की समस्याओं का बेहतरीन इलाज है बेकिंग सोडा, जानिए त्वचा के लिए 3 फायदे

Skin Benefits of Baking Soda आपके फेस पर भी मुहांसों के निशान या फिर दाग-धब्बे है तो आप पार्लर में जाकर हज़ारों रूपया खर्च करने की बजाए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। बेकिंग सोडा स्किन की समस्याओं का बेहतरीन इलाज है।

By Shahina NoorEdited By: Updated: Sat, 04 Sep 2021 12:00 PM (IST)
Hero Image
चेहरे के जिद्दी निशानों को मिटाने के लिए बेकिंग सोडा इस्तेमाल करें।

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरे पर दाग-धब्बे और मुहांसे चेहरे का सारा नूर छीन लेते हैं। चेहरे की फीचर्स कितने भी खूबसूरत हो, लेकिन चेहरे के दाग उस खूबसूरती को फ़ीका कर देते हैं। इन दाग-धब्बों और मुहांसों से निजात पाने के लिए महिलाएं हज़ारों रुपये पार्लर में खर्च करती है तब भी इनसे मुक्ति नहीं मिलती। कई बार कॉस्मेटिक प्रोडक्ट से साइट इफेक्ट होने का खतरा भी रहता है। आपके फेस पर भी मुहांसों के निशान या फिर दाग-धब्बे है तो आप पार्लर में जाकर हज़ारों रूपया खर्च करने की बजाए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। बेकिंग सोडा स्किन की समस्याओं का बेहतरीन इलाज है। इसका इस्तेमाल खाना-पकाने में किया जाता है, लेकिन आप इसे चेहरे के जिद्दी निशानों को मिटाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानते हैं कि बेकिंग सोडा का इस्तेमाल स्किन की कौन-कौन सी समस्याओं का उपचार करने में किया जा सकता है।

मुंहासे के निशान हटाने के लिए बेकिंग सोडा:

मुंहासे और ब्लैक हेड्स के निशान हटाने के लिए बेकिंग सोडा काफी असरदार होता है। यह स्किन से डेड सेल्स हटाकर रोमछिद्र साफ करता है। आप 1 चम्मच बेकिंग सोडा को 1 चम्मच पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना ले, फिर अपने चेहरे को धोकर सुखा लीजिए और पेस्ट को मुंहासों के निशानों पर लगाएं और मसाज करें। 2 से 3 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें उसके बाद गुनगुने पानी से वॉश कर लें। चेहरा वॉश करने के बाद मॉश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। आप इस नुस्खे को सप्ताह में 2-3 बार अपना सकती हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए बेकिंग सोडा:

1 चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच संतरे का रस मिलाकर पेस्ट बना लीजिए, फिर चेहरे को वॉश करके अच्छी तरह सुखा लें। इसके बाद पेस्ट को चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं और 15 मिनट बाद हल्का पानी डालकर चेहरे की मसाज करें इसके बाद चेहरा धोकर सुखा लें और मॉश्चराइजर लगाएं।

चेहरे से दाग हटाने के लिए बेकिंग सोडा:

1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर इस पेस्ट को दाग-धब्बों पर लगाएं। 2-4 मिनट सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश कर लें। इस उपाय को हफ्ते में 2 से 3 बार अपनाएंगे तो फायदा मिलेगा।