Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सोने से पहले फॉलो करें 5 Step Skin Care Routine, हर सुबह चेहरे पर दिखेगी चांद जैसी रौनक

रात का समय त्वचा की देखभाल के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। ये वही वक्त है जब स्किन खुद को रिपेयर करने के लिए तेजी से काम करती है। ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसा 5 Step Skin Care Routine लेकर आए हैं जिसकी मदद से झुर्रियों फाइन लाइन्स और पिगमेंटेशन जैसी समस्याओं से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 21 Sep 2024 04:11 PM (IST)
Hero Image
ग्लोइंग स्किन दिलाने में मदद करेगा ये 5 Step Skin Care Routine (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Beauty Tips: क्या आप भी चाहते हैं कि आपकी त्वचा हमेशा चमकदार और जवां बनी रहे? बता दें, आज के प्रदूषण भरे माहौल में स्किन केयर करना बेहद जरूरी हो गया है। धूल-मिट्टी, स्ट्रेस और खराब खानपान जैसी कई वजहों से त्वचा न सिर्फ अपनी चमक खो देती है बल्कि पिंपल्स, मुहांसे, फाइन लाइंस और झुर्रियों की परेशानी भी बढ़ने लगती है। ऐसे में, अक्सर लोग अपनी उम्र से बड़े दिखने लगते हैं बल्कि इसके चलते कॉन्फिडेंस भी काफी नीचे चला जाता है। अगर आप भी इन समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो चिंता न करें क्योंकि आप दोबारा से अपनी स्किन को चमकदार और जवां बना सकते हैं। जी हां, इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसा 5 स्टेप स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) बताने जा रहे हैं, जो आपको निखरी हुई त्वचा दिलाने में काफी मददगार साबित हो सकता है। आइए जानें।

स्टेप-1

इस बात में कोई शक नहीं कि मेकअप हमारी खूबसूरती को बढ़ाता है, लेकिन अगर इसे रात भर चेहरे पर लगाकर सोया जाए तो यह आपकी स्किन के लिए एक बड़ा खतरा भी बन सकता है। जी हां, मेकअप स्किन के पोर्स को ब्लॉक कर देता है जिसके चलते मुहांसे और पिंपल्स की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए जरूरी है कि सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें और इसके लिए मार्केट में मिलने वाले केमिकल वाले प्रोडक्ट्स की बजाय गुलाब जल का इस्तेमाल करें।

स्टेप-2

मेकअप हटाने के बाद भी आपकी त्वचा पर धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कुछ कण रह सकते हैं। इसलिए, मेकअप साफ करने के बाद चेहरे को क्लींजर से धोना बेहद जरूरी है। अपने स्किन टाइप के मुताबिक एक अच्छा क्लींजर चुनें और इसे हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। फिर कुछ मिनटों बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी त्वचा क्लीन, फ्रेश और हेल्दी महसूस करेगी।

यह भी पढ़ें- चेहरे का हुलिया बिगाड़ देगी पिंपल फोड़ने की आदत, नुकसान जानकर ये गलती कभी नहीं करेंगे आप

स्टेप-3

क्लींजर से धोने के बाद एक साफ कॉटन का कपड़ा लें और इससे धीरे-धीरे अपने चेहरे को थपथपाकर सुखाएं। ध्यान रहे कि त्वचा को रगड़ना नहीं है। इसके बाद, अल्कोहल-फ्री टोनर का इस्तेमाल करें। यह आपकी त्वचा के पीएच स्तर लेवल को बैलेंस करने में मदद करेगा और पोर्स को भी टाइट करेगा। इसके लिए स्प्रे वाली बोतल का इस्तेमाल करें या फिर कॉटन बॉल की मदद से टोनर को अप्लाई करें।

स्टेप-4

टोनर लगाने के बाद, सीरम एप्लीकेटर की मदद से एक या दो बूंद सीरम लें और इसे हल्के हाथों से पूरे चेहरे पर फैलाएं। सीरम को त्वचा में अच्छे से मर्ज होने दें। सीरम त्वचा को पोषण देता है और झुर्रियों, मुहांसों और काले धब्बों को कम करने में मदद करता है। यही वजह है कि इसके बिना कोई नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन मुमकिन ही नहीं है।

स्टेप-5

सीरम लगाने के बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना बिल्कुल भी न भूलें। एक अच्छा मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा में नमी बरकरार रखता है और इसे हाइड्रेटेड रखता है। इससे आपकी त्वचा कोमल और मुलायम बनी रहती है और सुबह उठने पर आपको रूखापन फील नहीं होता और चेहरा ग्लोइंग नजर आता है।

यह भी पढ़ें- त्वचा और बालों से जुड़ी अनगिनत समस्याओं का समाधान कर सकता है Shea Butter, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा त्वचा के डॉक्टर से सलाह लें।