Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nail Extension Removal: घर बैठे ही निकालना चाहती हैं अपना नेल एक्सटेंशन, तो अपनाएं ये टिप्स

Nail Extension Removal नेल एक्सटेंशन करवाने में जितनी मेहनत लगती है उससे कहीं ज्यादा दिक्कत इसे निकालने में आती है। कई बार इसे हटाने के लिए कोई नेल बार भी नहीं मिलते। ऐसे में आप इन टिप्स को अपनाकर घर पर इसे निकाल सकती हैं।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Sun, 12 Feb 2023 03:04 PM (IST)
Hero Image
Nail Extension Removal: घर बैठे ही निकालना चाहती हैं अपना नेल एक्सटेंशन, तो अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Nail Extension Removal: हर लड़की चाहती है कि उसके नाखून फाइल किए हुए और पसंदीदा रंग के नेल पेंट से सजे हुए हों। लेकिन हर किसी के पास मजबूत और लंबे नाखून नहीं होते, ऐसे में आर्टीफिशियल नेल एक्सटेंशन का सहारा लेकर लड़कियां स्टाइलिश दिख सकती हैं। लेकिन नेल एक्सटेंशन करवाने में जितनी मेहनत लगती है, उससे कहीं ज्यादा दिक्कत इसे निकालने में आती है। कई बार इसे हटाने के लिए कोई नेल बार भी नहीं मिलते। ऐसे में अपने नाखूनों को नुकसान पहुंचाने के बजाय आप के घर पर ही कुछ टिप्स की मदद से नेल एक्सटेंशन को हटाने सकती हैं।

नेल एक्सटेंशन देखने में तो बहुत अच्छे लगते हैं लेकिन कुछ दिनों के बाद जब आपके नेचुरल नेल्स नीचे से बढ़ने लगते हैं तो वो अचानक से अजीब दिखने लगते हैं। उन एक्सटेंशन को बाहर निकालने के लिए नेल बार पर जाने के बजाय, इस गाइड की मदद से आप खुद ही सरलता के साथ इसे निकाल सकती हैं।

बिना किसी नुकसान के घर पर नेल एक्सटेंशन हटाने के तरीके-

डेंटल फ़्लॉस

अगर आपके नाखून बहुत अधिक बढ़ गए हैं, तो आप उन्हें हटाने के लिए डेंटल फ्लॉस का उपयोग कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि अपने क्यूटिकल्स को एक छड़ी से पोछें और थोड़ा इनलेट बनाएं। फिर फ्लॉस को इनलेट के माध्यम से डालें और इसे हल्के हाथ से ऊपर की तरफ घुमाएं। ऐसा तब तक करते रहें जब तक नेल एक्सटेंशन ऊपर की तरफ ना आ जाएं। इस प्रक्रिया के लिए, आपको एक साथी की आवश्यकता होगी।

एसीटोन और गर्म पानी

अगर आपके आसपास कुछ नहीं है, तो आप अपने नकली नाखूनों को निकालने के लिए इस विधि का उपयोग कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि नेल एक्सटेंशन को जितना हो सके छोटा कर लें। फिर किनारों को एक छड़ी या चिमटी के नुकीले सिरे से दबाएं। अब एक बाउल लें और उसमें एसीटोन या पॉलिश रिमूवर डालें। साथ ही इसमें थोड़ा सा गर्म पानी भी डाल दें। अब नाखूनों को नेल पॉलिश रिमूवर में कम से कम 20 मिनट तक भिगोकर रखें। एक बार जब नाखून ढीला हो जाए, तो उसे चिमटी से धीरे से खींच लें।

नेल फाइलर

आप नकली नाखूनों को भी फाइल कर सकते हैं। नाखूनों से सभी रंग और डिज़ाइन को हटाकर ऐसा करें। फिर उन्हें जितना हो सकते क्लिप करें। अब, लंबे स्ट्रोक्स का इस्तेमाल करते हुए फाइल करना शुरू करें। जब तक आप अपने वास्तविक नेल बेड तक नहीं पहुंच जाते तब तक फाइलिंग करते रहें।