Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हेल्थ केयर में फार्मासिस्ट्स अहम योगदान को बताता है World Pharmacist Day, इन संदेशों के जरिए जताएं आभार

हर साल 25 सितंबर का दिन World Pharmacist Day 2024 के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद से हेल्थ केयर की फील्ड में फार्मासिस्ट्स के अहम योगदान की सहारना और इसे उजागर करना है। इस खास मौके पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। आइए जानते हैं क्या है इसका इतिहास महत्व और इस साल की थीम।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 25 Sep 2024 10:41 AM (IST)
Hero Image
हर साल क्यों मनाया जाता है फार्मासिस्ट डे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर में आज का दिन फार्मासिस्ट डे के रूप में मनाया जा रहा है। यह दिन हर साल 25 सितंबर को मनाया जाता है। इसे मनाने का मकसद दुनियाभर के फार्मासिस्ट्स के मेडिकल के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान पर प्रकाश डालता है। यह दिन ग्लोबल हेल्थ सिस्टम में फार्मासिस्ट्स के योगदान की सराहना करने और उसे उजागर करने के लिए हर साल मनाया जाता है। ऐसे में World Pharmacist Day के मौके पर आज जानेंगे इस दिन से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में-

फार्मासिस्ट डे का इतिहास

इस तारीख का अपना अलग ऐतिहासिक महत्व है। दरअसल, यह वही दिन है, जब साल 1912 में इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन (एफआईपी) का गठन हुआ था। इसके बाद साल 2009 में एफआईपी परिषद ने फार्मासिस्ट्स को लेकर लोगों की समझ को बढ़ाने के मकसद से इस्तांबुल, तुर्की में एक सम्मेलन के दौरान वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे को औपचारिक रूप से मान्यता दी थी और तब से आज तक इस दिन को मनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें-  बिना डॉक्टर की सलाह के ले रही हैं Oral Contraceptive Pills, तो जान लें इसके नुकसान

फार्मासिस्ट डे 2024 की थीम और महत्व

इस दिन को मनाने का उद्देश्य मरीजों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के साथ-साथ समाज के कल्याण में सुधार के लिए फार्मासिस्ट्स द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इसी मकसद से हर साल इस दिन को किसी खास थीम के साथ मनाया जाता है। बात करें इस साल की थीम की, तो इस साल फार्मासिस्ट डे की थीम “Pharmacists: Meeting global health needs” तय की गई है।

फार्मासिस्ट डे विशेज

  • दवाओं के सुरक्षित और उनके सही इस्तेमाल को बढ़ावा देने के प्रति आपके समर्पण के लिए धन्यवाद। विश्व फार्मासिस्ट दिवस की शुभकामनाएं!
  • आप अपने ज्ञान और करुणा जरिए आप जीवन को समृद्ध बनाते हैं और स्वास्थ्य देखभाल में सुधार करते हैं। हैप्पी फार्मासिस्ट डे!
  • हमें स्वस्थ और सुरक्षित रहने में मदद करने के लिए हमेशा मौजूद रहने के लिए धन्यवाद! आप सभी को फार्मासिस्ट दिवस की शुभकामनाएं!
  • आपका ज्ञान हर दिन जीवन बचाता है। आप सभी को फार्मासिस्ट दिवस की शुभकामनाएं!
  • आपकी प्रतिबद्धता एक स्वस्थ जीवन और दुनिया को संभव बनाती है। हैप्पी विश्व फार्मासिस्ट डे!

यह भी पढ़ें-  Healthy Heart के लिए बेहद जरूरी है ओमेगा थ्री फैटी एसिड, डाइट में शामिल करने से मिलेंगे और भी कई फायदे