Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mental Health: मेंटल हेल्थ के लिए लाइफस्टाइल में इन 5 चीज़ों को करें शामिल

Mental Health भागदौड़ भरी जिंदगी में हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो हमारे दिमाग को नुकसान पहंचाते हैं। मस्तिष्क के विकास के लिए लाइफस्टाइल में सुधार कर सकते हैं। तो आइए मेंटल हेल्थ से जुड़ी कुछ जरूरी बातें जानें।

By Saloni UpadhyayEdited By: Updated: Fri, 25 Nov 2022 11:43 AM (IST)
Hero Image
Mental Health: मेंटल हेल्थ के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्कMental Health: दिमाग हमारे शरीर का विशेष अंग है। किसी भी काम को करने के लिए जितनी जरूरत दूसरे अंगों की होती है, उतनी ही दिमाग की भी जरूरत होती है। हमारा दिमाग कभी सोता नहीं है, लगातार काम करता है, इसलिए भागदौड़ भरी जिंदगी का सबसे ज्यादा असर भी इसी की सेहत पर पड़ता है। स्वस्थ जीवन के लिए मस्तिष्क का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है।

शरीर के बाकी हिस्सों की तरह दिमाग की सेहत का भी ज़रूर ध्यान रखें। इसे शांत और हेल्दी रखने के लिए दिनचर्या में सुधार करें। आज आपको इस लेख में बताएंगे कि दिमाग को तंदुरुस्त रखने के लिए आप लाइफस्टाइल में किन चीजों को शामिल करें।

भरपूर नींद लें

अगर आप लगातार अच्छी नींद नहीं लेते हैं, तो इससे आपका दिमाग प्रभावित होता है। जिसका असर याद्दाश्त पर भी पड़ता है, व्यक्ति की सोचने-समझने की क्षमता भी कम होती है। नींद की कमी से आप मूड स्विंग के शिकार हो सकते हैं और इससे किसी काम में मन नहीं लगता। मानसिक सेहत के साथ आप शारीरिक रूप से भी कमजोर होते हैं, इसलिए स्वस्थ मस्तिष्क के लिए आपको रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

एक्सरसाइज ज़रूर करें

एक्सरसाइज बॉडी को फिट रखने के साथ स्वस्थ मस्तिष्क के लिए भी सहायक है। एक्सरसाइज करने से आप एक्टिव रहते हैं, साथ ही दिमाग भी तेजी से काम करता है। इससे आपकी मेमोरी भी बूस्ट हो सकती है।

तनाव से बनाएं दूरी

जब आप जरूरत से ज्यादा सोचते हैं, तो इसे तनाव की स्थिति पैदा होती है। तनाव के कारण अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन इसका असर दिमाग पर ही पड़ता है और मानशिक शक्ति कमजोर होती है। इसलिए कितना भी तनाव हो, रिलैक्स रहने की कोशिश करें। कोई भी समस्या हो, तो दोस्तों और परिवार वालों से शेयर करें। इससे आपका तनाव कम हो सकता है।

ज़रूरत से ज्यादा खाना

कई लोगों को ज़रूरत से ज्यादा खाने की आदत होती है। जिससे वे मोटापे का शिकार हो जाते हैं। जरूरत से ज्यादा वजन भी दिमागी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, मोटापा आपकी याद्दाश्त को कमजोर कर सकता है। इसलिए भूख से कम खाने की कोशिश करें, जिससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकें।

सुबह का नाश्ता मिस न करें

ब्रेकफास्ट मिस करने से एक्रगता में कमी आती है। जिससे आप छोटी-छोटी बात भी भूल सकते हैं।शारीरिक सेहत के साथ मानसिक सेहत के लिए भी ब्रेकफास्ट करना बेहद जरूरी है। यदि आप सुबह नाश्ता करते हैं, तो शरीर के साथ दिमाग भी जल्दी नहीं थकता है। 

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik