Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Immunity बढ़ाने वाले फूड आइटम्स, जो सिर्फ मानसून ही नहीं हर एक मौसम में रखेंगे आपको बीमारियों से सेफ

सर्दी- जुकाम गले में खराब बुखार ऐसी समस्याएं हैं जो लगभग हर मौसम में ही परेशान करती रहती हैं और कमजोर इम्युनिटी वालों पर इनका सबसे पहले अटैक होता है। अगर आप भी हैं इसमें शामिल तो अपनी इम्युनिटी बढ़ाने पर खासतौर से ध्यान दें। डाइट में कुछ खास फल व सब्जियों को शामिल कर बने रह सकते हैं स्वस्थ।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 14 Jul 2024 09:12 AM (IST)
Hero Image
इम्युनिटी बढ़ाने वाले फूड्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शरीर को हर एक उम्र में चुस्त- दुरुस्त बनाए रखने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसे मजबूत बनाकर न सिर्फ छोटी-मोटी बड़ी कई बड़ी व गंभीर बीमारियों का भी खतरा काफी हद तक कम किया जा सकता है। इसके लिए खानपान में फल, सब्जियों व फर्मेंटेड फूड्स को खासतौर से शामिल करें। इनसे इम्युनिटी तो बढ़ती ही है साथ ही पाचन से जुड़ी दिक्कतें भी रहती हैं दूर।

1. फर्मेंटेड फूड

शरीर में गुड बैक्टीरिया की मौजूदगी इम्युनिटी बूस्ट करने का काम करती है। फर्मेंटेड फूड्स आंतों में गुड बैक्टीरिया बढ़ाने का काम करते हैं। अपने खानपान में दही, घर की बनी को जरूर शामिल करें।

2. लाल शिमला मिर्च

वैसे तो हर कलर की शिमला मिर्च गुणों का खजाना है, लेकिन लाल शिमला मिर्च में विटामिन-सी और बीटा कैरोटीन की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। विटामिन- सी से भरपूर चीजें रोग- प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती हैं। वहीं बीटा कैरोटीन आंखों के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।

3. पपीता

खानपान में पपीते को भी शामिल कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है, क्योंकि पपीते में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन- सी के साथ ही और भी कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं। इसे खाने से पाचन भी दुरुस्त रहता है।

ये भी पढ़ेंः- कच्चा पपीता खाना है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इसे खाने के चमत्कारी लाभ

4. बादाम

बादाम में मौजूद विटामिन- ई बहुत ही पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचाता है। इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही ये स्किन को भी हेल्दी रखता है। 

5. ब्रॉक्ली

ब्रॉक्ली आयरन, विटामिन के, सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का खजाना है। भोजन में इसे शामिल करने से पाचन सही रहता है और इम्युनिटी भी बढ़ती है। 

6. हल्दी

चुटकीभर हल्दी की मात्रा भी आपको सेहतमंद बनाए रखने में अहम भूमिका निभाती है। एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाती है।  

7. सेब

रोजाना एक सेब का सेवन शरीर को बीमारियों से दूर रखता है। सेब विटामिन ए, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होता है। सेब हर एक सीजन में मिलने वाला बहुत ही फायदेमंद फल है। 

ये भी पढ़ेंः- मानसून में Immune System को मजबूत रखेंगे ये 4 फ्रूट जूस, आप भी बना लीजिए अपनी डाइट का हिस्सा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।