Move to Jagran APP

Curry leaves Benefits: रोज सुबह पिएंगे कढ़ी पत्ते का पानी, तो सेहत को मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे

सेहत को बेहतर रखने के लिए हम कई प्रकार के ड्रिंक्स पीते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके गार्डन में मौजूद कढ़ी पत्ते का पानी पीने से आपकी सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं। जी हां रोज सुबह कढ़ी पत्ते का पानी पीने से आपको सेहत से जुड़े कई फायदे मिल सकते हैं। इस आर्टिकल में हम उन्हीं फायदों के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Fri, 10 May 2024 05:35 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2024 05:35 PM (IST)
कढ़ी पत्ते का पानी पीने से मिलेंगे कई लाभ (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Curry Leaves Water Benefits: खाने के स्वाद को बढ़ाने वाला कढ़ी पत्ता (Curry Leaves) औषधीय गुणों का खजाना है, जिसके पत्ते के पानी का सेवन करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो रोगों से लड़ने में सहायक होते हैं। यह शरीर को भीतर से लाभ पहुंचाता है।

loksabha election banner

इसके सेवन से पाचन दुरुस्त रहता है, डायबिटीज कंट्रोल में रहता है और त्वचा भी हेल्दी रहती है। इसके साथ ही, यह स्ट्रेस को कम करता है, मानसिक संतुलन को बनाए रखता है और शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाता है। इसलिए रोज इसके पानी को पीने से स्वास्थ को काफी लाभ मिलता है। आइए जानते हैं अगर आप रोज कढ़ी पत्ते के पानी का सेवन करेंगे, तो आपकी सेहत को क्या फायदे मिल सकते हैं (Curry leaves benefits)।

एनीमिया का खतरा कम होता है

कढ़ी पत्ते में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। इसलिए कढ़ी पत्ते के पानी को पीने से हिमोग्लोबिन का स्तर सही मात्रा में बना रहता है, जिससे एनीमिया का जोखिम कम होता है

बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है

कढ़ी पत्ते के पानी में बीटा कैरोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो की बालों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। ये बालों को मजबूत, चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होते हैं।

वेट लॉस

कढ़ी पत्ते के पानी में मौजूद बायोएक्टिव यौगिक और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भूख को कम कर तृप्ति का एहसास जगाते हैं, जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: सेहत को चुस्त और दुरुस्त रखने में मददगार है सीढ़ियां चढ़ना, जानें इसके फायदे

श्वसन संबंधी समस्याएं कम होती हैं

कढ़ी पत्ते के पानी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी, श्वसन प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इस तरह ये रेसपिरेटरी डिजीज के खतरे को कम करता है।

आंखों की रोशनी

कढ़ी पत्ते के पानी में मौजूद विटामिन ए और एंटी-ऑक्सीडेंट्स आंखों की सेहत को बढ़ावा देते हैं और आंखों की रोशनी को बेहतर बनाए रखते हैं। इससे आंखें कमजोर होने की समस्या नहीं होती।

कैसे बनाएं कढ़ी पत्ते का पानी?

इसे बनाना बहुत ही आसान है। 4-5 कढ़ी पत्ते की डंठल को धो लें और एक पैन में एक गिलास पानी डालें और इसमें करी पत्तों की डंठल को डालकर कुछ देर उबालें और फिर इसे छानकर हल्का ठंडा करके पीएं।

यह भी पढ़ें: स्वाद ही नहीं, सेहत के गुणों से भी भरपूर है मुलिन चाय, जानें क्या हैं इसके फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.