Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Panchmel Dal benefits: डायबिटीज से लेकर कब्ज के मरीजों तक के लिए फायदेमंद है पंचमेल दाल

Panchmel Dal benefits भारतीय घरों में दाल एक प्रमुख आहार है लेकिन आपको पता है कि एक की जगह अगर आप पंचमेल दाल (Panchamel daal) खाएं तो इसके बहुत से फायदे (Benefits) हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Fri, 10 Feb 2023 08:00 AM (IST)
Hero Image
Panchmel Dal benefits: पंचमेल दाल खाने के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Panchmel Dal benefits: पंचमेल दाल पांच अलग-अलग तरह की दाल को बराबर मात्रा में मिलाकर बनाई जाती है। इस वजह से इसे पंचमेल दाल और पंचरत्न दाल भी कहा जाता है। दालें हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती हैं इससे तो आप बखूबी वाकिफ होंगे ही, तो जब अलग-अलग दालों को एक साथ पकाया जाता है तो इसके फायदे डबल हो जाते हैं। पाचन से लेकर एनीमिया तक की समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद है पंचमेल दाल। 

क्या है पंचमेल दाल?

पंचमेल दाल अरहर, चना, मूंग, मसूर और उड़द ये पांचों दालों का मिश्रण होती है। हर एक दाल कोई न कोई पोषक तत्व लिए हुए होती है तो एक साथ इनका सेवन ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। 

पंचमेल दाल खाने के फायदे

- पंचमेल दाल आसानी से डाइजेस्ट हो जाती है और बॉडी को ताकत भी देती है। इसे खाने से बॉडी के लिए कई जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है। 

- पंचमेल दाल वजन घटाने में भी मददगार है क्योंकि ये काफी हैवी होती है तो इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती। इसके साथ ही ये कफ और पित्त की समस्या को कम करती है।  

- जैसा कि आप जानते हैं मसूर दाल का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए भी किया जाता है। तो इसे खाने से भी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनी रहती है। तो वहीं उड़द दाल में एंटी एजिंग गुण होते हैं, जो असमय बुढ़ापे के असर को कम करते हैं। 

- अगर आपका पाचन सही नहीं रहता तो इसके लिए आपको पंचमेल दाल को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। छिलके सहित इन दालों को बनाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। क्योंकि इसमें फाइबर होता है।

- पंचमेल दाल में प्रोटीन, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो डाइबिटीज, कैंसर, दिल की बीमारियों की संभावनाओं को कम करते हैं। 

- अगर आप एनीमिया, पीलिया और बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो भी पंचमेल दाल बेहद फायदेमंद है। जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी कारगर है।

Pic credit- freepik