Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Salt For Diet: सेंधा या साधारण नमक, जानें कौन-सा है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद

Salt For Diet नमक हमारी डाइट का अहम हिस्सा है। यह न सिर्फ हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि हमारी सेहत को भी प्रभावित करता है। सोडियम हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है। हालांकि इसकी ज्यादा सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है। ऐसे में जरूरी है कि इस बात की जानकारी हो कि कौन सा नमक हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 29 Sep 2023 06:33 PM (IST)
Hero Image
सेहत के लिए कौन सा नमक है सही?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Salt For Diet: नमक हमारे खाने का एक बेहद अहम हिस्सा है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह हमारी सेहत पर भी गहरा असर डालती है। यह पाचन बेहतर बनाने में मदद करता है और गारंटी देता है कि रोजमर्रा में कामों के लिए हमारे शरीर में जरूरी सोडियम मौजूद हो।

एक स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के लिए अपने नमक के सेवन को संतुलित करना जरूरी है, क्योंकि इसकी ज्यादा मात्रा हमारी सेहत पर हानिकारक प्रभाव डालती है। इसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर जैसे हालात हो सकते हैं। ऐसे में यह जानना भी जरूरी है कि हमारे लिए कौन सा नमक जरूरी है।

लोग अक्सर अपनी पसंद के मुताबिक अपनी डाइट में अलग-अलग तरह के नमक शामिल करते हैं। कुछ लोग जहां खाने में सी सॉल्ट का इस्तेमाल करते हैं, तो वहीं कुछ पिंक सॉल्ट खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा कई लोग टेबल सॉल्ट को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। आइए जानते हैं आपके लिए कौन-सा नमक खाना सही है और क्यों?

यह भी पढ़ें- आप भी कम करना चाहते हैं अपनी डाइट में नमक की मात्रा, तो इन 5 अल्टरनेटिव से करें इसे रिप्लेस

क्या है सी-सॉल्ट?

सी-सॉल्ट आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले नमक का एक बेहतर विकल्प है। इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज हैं, जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहतमंद बनाने में भी मदद करते हैं। एनआईएच के अनुसार, क्योंकि इसमें एडिटिव्स नहीं होते हैं, सी-सॉल्ट प्रोसेस्ड टेबल सॉल्ट की तुलना में ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में सी-सॉल्ट को शामिल कर अपने भोजन को संतुलित और स्वस्थ बना सकते हैं।

क्या है टेबल सॉल्ट?

आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले सफेद नमक को ही टेबल सॉल्ट के नाम से जाना जाता है। ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर समेत स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि, किसी भी तरह के संभावित खतरे बाद भी इसे सीमित मात्रा में खाना जरूरी है। डाइट में सीमित मात्रा में इसका इस्तेमाल करने सेहत के लाभदायक हो सकता है।

क्या है पिंक सॉल्ट?

पिंक सॉल्ट, जिसे हिमालयन नमक के रूप में भी जाना जाता है, अपने कई सारे स्वास्थ्य लाभों की वजह से इन दिनों काफी लोकप्रिय हो चुका है। इसे ऐतिहासिक हिमालयी नमक खदानों से इकट्ठा किया जाटा है और इसका रंग गुलाबी होता है। ऐसा माना जाता है कि आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले टेबल सॉल्ट की तुलना में यह ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। सही तरीके से इसका इस्तेमाल करने से शरीर मे प्राकृतिक खनिज और आवश्यक सोडियम मिलता है।

कौन-सा नमक आपके के लिए सही?

नमक हमारे खाने का अहम हिस्सा है, जिसके बिना खाना बेस्वाद लगता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि कौन- सा नमक हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है और किसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। आमतौर पर सभी प्रकार के नमक के कुछ स्वास्थ्य लाभ होते हैं, अगर इनका सीमित मात्रा में किया जाए। यूएसडीए डाइटरी गाइडलाइंस के मुताबिक व्यक्ति को रोजाना 2,300 मिलीग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए। वहीं, हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए इसकी मात्रा 3/4 चम्मच (1500 मिलीग्राम सोडियम) होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में मददगार हैं ये 5 जड़ी-बूटियां, घर पर उगाना भी है आसान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik