Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tips to Live Longer: जीना चाहते हैं 100 साल लंबा जीवन, तो लाइफस्टाइल में शामिल करें एक्सपर्ट्स की बताई 4 आदतें

लगातार बदलती जीवनशैली की वजह से हमारी सेहत काफी प्रभावित होने लगी है। ऐसे में लंबा जीवन तो दूर स्वस्थ रहना भी बेहद मुश्किल लगता है। हालांकि दुनियाभर में ऐसे कई लोग हैं जो बावजूद इसके लंबा जीवन जीते हैं। हाल ही में साल 2000 से अब तक पब्लिश 34 स्टडीज में पता चला है कि 100 साल लंबा जीवन जीने के लिए किन आदतों को फॉलो करना चाहिए।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 18 Aug 2024 03:49 PM (IST)
Hero Image
लंबा जीवन जीने के लिए अपनाएं ये 4 आदतें (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों तेजी से बदलती लाइफस्टाइल लोगों को कई समस्याओं का शिकार बनाने लगी है। खराब जीवनशैली की वजह से स्वस्थ रहना ही एक बड़ी चुनौती बन गई है। ऐसे लंबा जीवन (Tips to Live Longer) तो बस ख्यालों की बात लगती है। कई लोगों को आज के दौर में 100 साल तक जीना बस एक सपना लगता है। हालांकि, सच्चाई इसके बिल्कुल उलट है। पिछले कुछ समय से 100 साल की आयु तक पहुंचने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

साल 2000 में, दुनिया भर में 151,000 लोग 100 साल के थे। जबकि साल 2021 में यह संख्या तीन गुना बढ़कर 573,000 हो गई। अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर ये लोग इतना लंबा जीवन जीने में कैसे सफल रहे, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं। दरअसल, साल 2000 से अब तक प्रकाशित हुए 34 अध्ययनों के जरिए हाल ही में यह पता चला कि 100 साल तक जीने के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। अगर आप भी एक लंबा जीवन जीना चाहते हैं, तो आइए आपको बताते हैं इसके लिए 4 जरूरी आदतों के बारे में-

यह भी पढ़ें-  Stamina कम होने की वजह से हर काम में होने लगती है थकावट, तो 7 टिप्स से इसे नेचुरली करें बूस्ट

बैलेंस्ड डाइट

अगर आप 100 साल लंबा जीवन जीना चाहते हैं, तो अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। ऐसे में लोगों की सामान्य आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है और साथ ही 57% -65%, मीडियम प्रोटीन और फैट भी होता है। ऐसे में लंबा जीवन जीने के लिए अपनी डाइट में फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन, मछली और फलियां शामिल करें। साथ ही नमक भी WHO की रिकमेंडेशन के मुताबिक ही लें।

दवाओं का कम इस्तेमाल करे

100 साल जीने के लिए आपको दवाओं से दूरी बनानी होगी। ऐसे में लोग 100 साल तक जीते हैं, वह दवाओं का कम इस्तेमाल करते हैं, जिससे वह इन दवाओं के हानिकारक प्रभावों से बचे रहते हैं और इससे उन्हें बेहतर स्वास्थ्य में मदद मिलती है।

अच्छी नींद

अगर आप लंबा जीवन जीना चाहते हैं, तो इसके लिए अच्छी नींद भी बेहद जरूरी है। पर्याप्त और अच्छी नींद वाले 68% लोग 100 साल लंबा जीवन जीते हैं। इसलिए सेहतमंद रहने और लंबा जीवन जीने के लिए सात से आठ घंटे की नींद जरूर लें।

ग्रामीण जीवन

स्टडी में शामिल 100 साल की आयु वाले सभी लोगों में से 75% से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं, जिनकी वजह वह प्रकृति के संपर्क में ज्यादा रहते हैं और इससे तनाव और अन्य कई बीमारियों का खतरा कम होता है।

यह भी पढ़ें-  क्या आप भी Stress Eating के हो गए हैं शिकार, तो जानिए इसे कंट्रोल करने के कारगर तरीके