Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss: क्यों वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज से बेहतर है डांस?

वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोगों को एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है लेकिन इसके लिए जिस तरह के एफर्ट की जरूरत होती है वो कई बार बहुत से लोगों के लिए पॉसिबल नहीं होता। वैसे डांस के जरिए भी आप तेजी से वेट लॉस कर सकते हैं और इतना ही नहीं इससे और भी कई दूसरे फायदे मिलते हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 22 Jan 2024 10:18 AM (IST)
Hero Image
डांस है फिजिकली फिट रहने का बेहतरीन जरिया

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। वजन घटाने के लिए वैसे तो एक्सरसाइज करने की सलाद दी जाती है, लेकिन लंबे समय तक इसे फॉलो करना बोरिंग और मुश्किल हो सकता है। इसके साथ ही कई लोगों का शरीर भी एक्सरसाइज करने की इजाजत नहीं देता। कुछ रिसर्च में पाया गया है कि डांस, वेट लॉस का एक असरदार जरिया हो सकता है। साथ ही ये एक्सरसाइज से ज्यादा मजेदार भी होता है।

रिसर्च में बताया गया कि डांस करने वाले लोगों का बॉडी फैट उन लोगों की तुलना में कम होता है, जो डांस नहीं करते। इसके लिए किसी खास तरह का डांस नहीं, बल्कि भांगडा, जुंबा, ट्रेडिशनल डांस, एरोबिक्स कुछ भी आप अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं। हफ्ते में 5 दिन लगभग 40 से 90 मिनट का वक्त डांस के लिए निकालें। महज 2 से 3 महीने में आप कई किलो घटा सकते हैं।

क्यों डांस है बेहतरीन एक्सरसाइज?

इसकी सबसे बड़ी वजह है कि ये बोरिंग नहीं होता और न ही इसे करने के लिए किसी तरह के ट्रेनिंग की जरूरत होती है। बस अपने फेवरेट गानों की प्ले लिस्ट चलाकर थिरकना शुरू कर सकते हैं। जहां एक्सरसाइज करने से कुछ लोग घबराते हैं और कोई न कोई बहाना बनाकर टालते रहते हैं वहीं डांस के लिए लोगों का ऐसा रूख कम ही देखने को मिलता है। रिसर्चर्स ने बताया कि एन्जॉयबल फिजिकल एक्टिविटीज से मूड भी अच्छा होता है और स्ट्रेस कम होता है। मतलब फिजिकल के साथ डांस आपको मेंटली हेल्दी रखने में भी मदद करता है।

कौन सा डांस है सबसे फायदेमंद?

इस सवाल का आसान सा जवाब है, डांस के उन फॉर्म्स को चुनें, जिसके लिए आपको बहुत ज्यादा एफर्ट की जरूरत नहीं होती। मतलब फिजिकल तो मेहनत करनी होगी, लेकिन उसके लिए बहुत ज्यादा जेब नहीं ढीली करनी पड़े। वैसे हिप-हॉप और जुंबा हर तरह से बेस्ट ऑप्शन हैं।

वेट लॉस के साथ डांस मसल्स स्ट्रेंथ बढ़ाने, बैलेंस बनाने, पोश्चर सुधारने और हार्ट को हेल्दी रखने का भी काम करते हैं। डांस के कुछ स्टेप्स की मदद से आप बैली फैट भी कम कर सकते हैं।  

ये भी पढ़ेंः- इन बीमारियों को जन्म दे सकती है फिजिकल एक्टिविटीज़ की कमी

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik