Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Leftover Boiled Potato Tips: बच गए हैं उबले हुए आलू तो बनाएं ये अलग-अलग डिशेज, बच्चे भी खाएंगे शौक से

Leftover Boiled Potato Tips कई बार जब उबले हुए आलू बच जाते हैं तो हम सोच पड़ जाते हैं कि इसे कैसे इस्तेमाल करें। क्योंकि आलू के पराठे तो आम दिनों में भी नाश्ते के लिए बन ही जाते हैं तो कुछ नया क्या बनाया जाए। ट्राई करें ये डिशेज।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Tue, 21 Feb 2023 11:49 AM (IST)
Hero Image
Leftover Boiled Potato Tips: बच गए हैं उबले हुए आलू तो बनाएं ये अलग-अलग डिशेज, बच्चे भी खाएंगे शौक से

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Leftover Boiled Potato Tips: आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। निश्चित रूप से उसके गुड़ भी कुछ ऐसे हैं कि वो सभी प्रकार के व्यंजन के साथ आराम से मिल जाता है और खाने का स्वाद बढ़ाता है। लेकिन कई बार जब उबले हुए आलू बच जाते हैं तो हम सोच पड़ जाते हैं कि इसे कैसे इस्तेमाल करें। क्योंकि आलू के पराठे तो आम दिनों में भी नाश्ते के लिए बन ही जाते हैं, तो कुछ नया क्या बनाया जाए। ऐसे में अगर आपके पास भी ज्यादा समय नहीं है और मैश किए हुए उबले आलू बचे हैं उन्हें हर दिन अलग तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। जानें ऐसे 5 डिशेज के बारे में-

1. अंडा और मैश किए हुए आलू फ्रिटाटा

यह एक बेहद स्वादिष्ट, प्रोटीन युक्त नाश्ता बनाता है। अंडा और मैश किए हुए आलू फ्रिटाटा बनाने के लिए आपको सबसे पहले प्याज और अदरक-लहसुन का पेस्ट भूनना होगा। इसके बाद पैन में ऑरेगैनो, नमक, रेड चिल्ली फ्लेक्स और शिमला मिर्च डालें। स्टर-फ्राई करना शुरू करें और फिर अपने बचे हुए मैश किए हुए आलू डालें। अगर आप डिश बेक कर रहे हैं, तो मिश्रण को एक फ्लैट बाउल में ट्रांसफर करें। 3-4 अंडे तोड़ें अगर 4 आलू का मैश बचा है तो। ब्रेड क्रम्ब्स छिड़कें और अंडे के ऊपर कसा हुआ पनीर डालें। प्लेट को ओवन में रखिये और तब तक बेक करिये जब तक ऊपर की परत ब्राउन न हो जाये और अंडे लगभग पक जाये। आप इस व्यंजन को तवे पर भी बना सकते हैं। बची हुई सामग्री के साथ केवल अंडे को पैन में तोड़ें और अंडे के पकने तक उसका ढक्कन बंद रखें। धनिया से सजाकर गार्लिक ब्रेड के साथ परोसें।

2. आलू के कबाब

यह डिश एक लाजवाब टी-टाइम स्नैक है। आलू के कबाब बनाने के लिए सबसे पहले चुकंदर, पत्ता गोभी, गाजर और शिमला मिर्च को कद्दूकस कर लें। धनिया, हरी मिर्च और प्याज को काट लें। एक बड़े कटोरे में, इन सभी सामग्रियों को अपने बचे हुए मैश किए हुए आलू में डालें। उन्हें एक साथ मिलाने के लिए आलू मैशर का प्रयोग करें। मैश किए हुए आलू और सब्जियों में बेसन और मैदा का भुना हुआ मिश्रण ब्रेड क्रम्ब्स के साथ डालें। लाल मिर्च पावडर, भुना जीरा पावडर, हल्दी पावडर और धनिया पावडर डालकर मिलाएं। इस मिश्रण से छोटे-छोटे आकार बना लें और बीच में एक लंबी टूथपिक या तंदूरी स्टिक के आस-पास रोल कर ले। कड़ाही में तेल गर्म करें और कबाब को ब्राउन होने तक तल लें। केचप या पुदीने की चटनी के साथ परोसें।

3. मटर और आलू सैंडविच

अगर आप बचे हुए मसले हुए आलू से कुछ आसान बनाना चाहते हैं, तो यह रेसिपी एकदम सही है। फिलिंग बनाने के लिए हरी मिर्च को ऑलिव ऑयल में फ्राई करें। मैश किए हुए आलू को पैन में ट्रांसफर करें। काफिर लाइम के पत्ते, करी पाउडर, उबले मटर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालें। अगर आलू में पहले से ही काफी नमक है तो इसमें और नमक ना डालें। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें। ब्रेड स्लाइस के बीच में डालने से पहले मिश्रण को ठंडा होने दें।

4. कीमा के साथ आलू चॉप

यह डिश नॉन वेजिटेरियन लोगों के लिए है। मैश किए हुए आलू को बॉल्स में आकार दें और फिर उन्हें मोटा सर्कल बनाने के लिए चपटा करें। ऐसा करने से पहले अपने हाथों को गीला कर लें ताकि आलू के चिपचिपेपन से बचा जा सके। पके हुए कीमा के एक भाग को बीच में रखें। यह सुनिश्चित करें कि कीमा ज्यादा से ज्यादा सूखा हो। कीमा भरने के बाद गोले बनाकर इसे किनारों से सील करें और ऊपर से भी ठीक तरह बंद कर दें, उन्हें हल्का चपटा करें और मैदे में रोल कर लें। अंडे में डिप करें और ब्रेड क्रम्ब्स से कोट करें। सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करें।

5. बिहारी स्टाइल आलू चोखा

बिहारी आलू चोखा एक स्वादिष्ट रेसिपी और इंस्टेट रेसिपी है। बिहारी आलू चोखा बनाने के लिए एक पैन में टमाटर भून कर मैश किए हुए आलू में डाल दीजिए। उन्हें एक साथ मैश करें। नमक, लाल मिर्च के गुच्छे, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और अंत में कटा हुआ प्याज और हरा धनिया डालें। सभी तत्वों को अच्छी तरह मिला लें। आखिर में सरसों का तेल डालें। ताजा लिट्टी चोखा के साथ इस व्यंजन का सबसे अच्छा आनंद लिया जाता है।