Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kitchen Hacks: इन नुस्खों की मदद से सिंपल खाने को भी बनाएं जायकेदार और मिनटों में निपटाएं किचन का काम

Kitchen Hacks खाना बनाते वक्त ऐसे कई सारे चैलेंजेस का सामना करना पड़ता है जिससे निपटने का हमें तरीका ही नहीं पता होगा तो आज के इस लेख में खाने को कैसे बनाएं जायकेदार इसके बारे में जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 13 Jun 2023 02:31 PM (IST)
Hero Image
Kitchen Hacks: इन नुस्खों से बनाएं किचन के काम को आसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kitchen Hacks: किचन में काम आसान नहीं होता। सब्जी से लेकर दाल हो या रोटी-पराठा, इन्हें बनाने में कई बार नमक तेज हो जाता है, तो कभी पानी। ऐसे में खाना बनाना एक चैलेजिंग टास्क लगने लगता है। जिस वजह से कई बार पूरा दिन किचन में ही गुजर जाता है। तो अगर आप भी करती हैं अक्सर ऐसी सिचुएशन का सामना, तो यहां दिए गए नुस्खे आ सकते हैं आपके बहुत काम। 

1. अगर आप आलू के पराठों को जायकेदार बनाना चाहते हैं, तो जब इसका मसाला बनाएं, तो इसमें थोड़ी सी मात्रा में कसूरी मेथी मसलकर डालें। पराठे बेहद जायकेदार बनेंगे। 

2. भिंडी की चिपचिपाहट दूर करने के लिए लोग कहते हैं कि इसे दो-तीन घंटे पहले धोकर अच्छे से सुखा लें, लेकिन अगर आप ये करना भूल गए हैं और तुरंत इसकी सब्जी बनानी है, तो इस चिपचिपाहट को कम करने के लिए भिंडी बनाते समय उसमें नींबू की कुछ बूंदे मिला दें।

3. पूड़ियां भले ही फ्राइड होती हैं लेकिन इन्हें खाने में मजा बहुत आता है, तो अगर आप इन्हें खाने के बाद अफसोस नहीं करना चाहते, तो बनाने से पहले पूड़ियों को बेलकर लगभग 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इससे पूड़ियां कम तेल सोखेंगी।

4. पनीर को फ्रिज में रखने से कई बार वो बहुत टाइट हो जाता है, तो इसे सॉफ्ट करने के लिए उसे 10 मिनट तक गुनगुने नमक के पानी में डालकर रख दें। इससे वो सॉफ्ट हो जाएगा।

5. हरी मिर्च को ज्यादा दिनों तक फ्रेश बनाए रखने के लिए इसे स्टोर करने से पहले इसकी डंठल तोड़ लें फिर किसी बॉक्स में पैक करके रख दें। ऐसा करने से आप हरी मिर्च का ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल कर पाएंगे। 

6. दूध की मलाई को मोटा करने के लिए दूध उबालने के बाद इसे अच्छी तरह ठंडा कर लें। फिर कम से कम 5 घंटे तक दूध को बिना हिलाए और मलाई हटाएं फ्रिज में रख दें। ऐसा करने से दूध के ऊपर ज्यादा मात्रा में मलाई जमकर तैयार हो जाएगी।

Pic credit- pexels