Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Winter Picnic Tips: सर्दियों में कर रहे हैं पिकनिक प्लान, तो फुल एन्जॉयमेंट के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Winter Picnic Tips अगर आप सर्दियों में फैमिली के साथ कहीं दूर जाने की प्लानिंग नहीं कर पाएं हैं तो पिकनिक मनाने का आइडिया भी कोई बुरा नहीं है। बच्चों बुजुर्गों के साथ कई बार लंबा ट्रैवल इतना आसान नहीं होता तो ऐसे में मन क्यों मारना पिकनिक पर जाकर भी आप फैमिली के साथ कर सकते हैं मौज-मस्ती। बस इन बातों का रखें ध्यान।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 19 Dec 2023 08:10 AM (IST)
Hero Image
Winter Picnic Tips: सर्दियों में कर रहे हैं पिकनिक प्लान,

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Winter Picnic Tips: सर्दियों की गुनगुनी धूप में पिकनिक का मजा ही अलग होता है। खुशनुमा मौसम में खुले आसमान के नीचे पूरे परिवार के साथ खेलने, नाचने-गाने और मनपसंद चीज़ें खाने की आजादी एक अलग ही खुशी देती है। जिसकी यादें लंबे समय तक ताजा रहती हैं, तो अपनों के साथ इतने खुशनुमा पल बिताने की तैयारियां भी पूरे उत्साह के साथ होनी चाहिए। विंटर पिकनिक को यादगार बनाने के लिए किन बातों का ध्यान रखें, जान लें यहां।

1. सबसे पहले दिन तय करें। घर में सबकी छुट्टी वाला दिन यानी संडे को पिकनिक का प्लान करना बेहतर होता है, जिससे हर कोई शामिल हो सके। दिन तय हो जाने के बाद जगह चुनें। अगर घर के आसपास कोई बड़ा पार्क है और वहां घूमने-खेलने के लिए खुला मैदान, झूले वगैरह हैं, तो वहां जाने का प्रोग्राम बना सकते हैं। घर के आसपास जगह होने से समय की बचत होती है, जिससे आप अपनों के साथ और ज्यादा टाइम बिता पाएंगे।

2. जगह फिक्स हो जाने के बाद पिकनिक के लिए जरूरी सामान जैसे- रग्स, चटाई, पिकनिक ब्लैंकेट, पेपर टॉवेल्स, डिस्पोजेबल प्लेट्स, टिशू पेपर, फोल्डिंग स्टूल्स, फोल्डेबल अंब्रेला या टेंट, हैंड सेनेटाइजर आदि की लिस्ट बनाएं और इन्हें पिकनिक बैग में एक दिन पहले ही पैक कर लें जिससे कुछ भी मिस न हो।

3. पिकनिक में खाना-पीना सबसे जरूरी है, इसलिए इसकी प्लॉनिंग में कोई कसर न छोड़ें। मेन्यू को रिफ्रेशमेंट, लंच और शाम की चाय इन तीन हिस्सों में बांट लें। हर कैटेगरी में उन चीज़ें को खासतौर से शामिल करें, जो ज्यादातर लोगों को पसंद हो, जैसे- चाय, कॉफी, जूस के साथ हल्के-फुल्के स्नैक्स आदि। लंच में थोड़ी हैवी चीज़ें, जैसे- सैंडविच, फ्राइड राइस, बर्गर रखें। लंच के बाद शाम के लिए चाय हो। इसके साथ बिस्किट्स, वेफर्स, चिप्स, मफिन जैसी हल्की चीज़ें रखें। साथ में पीने का पानी और बीच-बीच में बच्चों को रिफ्रेशमेंट देने के लिए चॉकलेट, जूस, चिप्स आदि की भी अरेंजमेंट करें।

4. प्लॉनिंग और अरेंजमेंट के बाद अब पूरा फोकस पिकनिक वाले दिन पर हो कि कितने बजे निकलना है, किसको कहां से पिक करना है, रास्ते में कहीं रूकना है या नहीं जैसी चीज़ें।

5. पिकनिक वाली जगह पर पहुंचकर साफ-सुथरी जगह देखकर वहां चटाई, रग्स, चादर बिछाकर बैठ जाएं। फोल्डेबल टेंट लेकर गए हैं, तो उसे लगा लें, हालांकि सर्दियों में तो खुली धूप में बैठने में ज्यादा मजा आता है।

अन्य जरूरी बातें

- कुछ नए गेम शामिल करना चाहें, तो लीफ कलेक्शन इसमें शामिल कर सकते हैं। इसमें फिक्स टाइम में अलग-अलग रंगों की पत्तियां ढूंढ़नी होती है, जो सबसे ज्यादा रंग की पत्तियां ढूंढ़ता है, वह विनर होता है। इसके अलावा आप चाहें तो पतंगबाजी का कॉम्पिटिशन भी रख सकते हैं। जो काफी मजेदार होता है।

- घर में बनी खाने-पीने की चीज़ों को फॉयल में पैक करके रखें। इससे वो गर्म और सॉफ्ट रहेंगे।

- खाने-पीने और बाकी चीज़ों को अलग-अलग बैग में रखें। एक साथ रखने पर कई बार तेल और मसालों के दाग दूसरी चीज़ों में लगने के चांसेज रहते हैं।

- सबसे जरूरी अपने पास फर्स्ट एड किट रखना न भूलें।

ये भी पढ़ेंः- गोवा जैसा ही चहल-पहल वाला बीच है महाराष्ट्र का अलीबाग, जहां बना सकते हैं क्रिसमस-न्यू ईयर सेलिब्रेशन का प्लान

Pic credit- freepik