Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hola Mohalla 2023: होला मोहल्ला फेस्टिवल देखने जाने से पहले जान लें ये अहम बातें

Hola Mohalla 2023 हर साल की तरह इस साल भी होला मोहल्ला फेस्टिवल का आयोजन मार्च में किया जा रहा है। यह फेस्टिवल 8 मार्च को शुरू होकर 10 मार्च तक चलेगा। होला मोहल्ला फेस्टिवल सिखों का फेस्टिवल है।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarUpdated: Wed, 01 Mar 2023 06:33 PM (IST)
Hero Image
Hola Mohalla 2023: होला मोहल्ला फेस्टिवल देखने जाने से पहले जान लें ये अहम बातें

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hola Mohalla 2023: मार्च का महीने घूमने के लिए परफेक्ट माना जाता है। इस महीने में वसंत ऋतु मध्य अवस्था में रहती है। इसके बाद अप्रैल से गर्मी का मौसम यानी समर सीजन की शुरुआत होती है। इसके लिए बड़ी संख्या में पर्यटक देश भ्रमण के लिए वेकेशन पर जाते हैं। इस साल मार्च के महीने में होला मोहल्ला फेस्टिवल का भी आयोजन किया जा रहा है। अगर आप भी दिल्ली के आसपास वेकेशन पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो होला मोहल्ला फेस्टिवल देखने जा सकते हैं। हालांकि, जाने से पहले ये अहम बातें जरूर जान लें। आइए जानते हैं-

कब है होला मोहल्ला फेस्टिवल ?

हर साल की तरह इस साल भी होला मोहल्ला फेस्टिवल का आयोजन मार्च में किया जा रहा है। यह फेस्टिवल 8 मार्च को शुरू होकर 10 मार्च तक चलेगा। होला मोहल्ला फेस्टिवल सिखों का फेस्टिवल है। इस मौके पर आप सिख संप्रदाय की सभ्यता और संस्कृति से रूबरू हो सकते हैं। साथ ही आप पंजाबी जायके का स्वाद चख सकते हैं। आप अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ होला मोहल्ला देखने जा सकते हैं।

कहां है होला मोहल्ला फेस्टिवल ?

इस फेस्टिवल का आयोजन पंजाब के आनंदपुर साहिब में किया जा रहा है। आनंदपुर साहिब, पंजाब के रूपनगर में स्थित है। सड़क मार्ग के जरिए आप चंडीगढ़ के रास्ते आनंदपुर साहिब पहुंच सकते हैं। वहीं, निकटतम रेलवे स्टेशन नांगल है और एयरपोर्ट आनंदपुर साहिब है। आप अपनी सुविधा के अनुसार, आनंदपुर साहिब पहुंच सकते हैं।

क्या है खास ?

होला मोहल्ला फेस्टिवल की शुरुआत सिख धर्म के दसवें गुरु गोविंद सिंह जी के द्वारा किया गया था। उस समय से यह हर साल मनाया जाता है। इस मौके पर कई झांकियां निकाली जाती हैं। सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। होला मोहल्ला फेस्टिवल नगर कीर्तन से शुरू होता है। ये कीर्तन पंज प्यारे द्वारा किया जाता है।