Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MP Election 2023: रामराजा की नगरी ओरछा से चुनाव का शंखनाद करेंगे शिवराज, सीएम योगी भी हो सकते हैं शामिल

मध्य प्रदेश में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव का शंखनाद भाजपा रामराजा की नगरी ओरछा से करने जा रही है। 23 जनवरी को यहाँ बड़ी सभा होगी जिसमें मुख्यमन्त्री शिवराज सिंह चौहान और नितिन गडकरी शामिल होंगे। सभा की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ कर सकते हैं।

By Nirmal PareekEdited By: Nirmal PareekUpdated: Sat, 21 Jan 2023 10:05 PM (IST)
Hero Image
रामराजा की नगरी ओरछा से चुनाव का शंखनाद करेंगे शिवराज, सीएम योगी भी हो सकते हैं शामिल

जागरण संवाददाता, ओरछा (निवाड़ी)/भोपाल। मध्य प्रदेश में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव का शंखनाद भाजपा रामराजा की नगरी ओरछा से करने जा रही है। 23 जनवरी को यहाँ बड़ी सभा होगी, जिसमें मध्य प्रदेश के मुख्यमन्त्री शिवराज सिंह चौहान के साथ केन्द्रीय मन्त्री नितिन गडकरी शामिल होंगे। सभा की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश के बीच कुछ साझी सड़कों व पुल का लोकार्पण और शिलान्यास किया जाएगा। एनएचएआइ छतरपुर ने झाँसी जिलाधिकारी को पत्र भेजकर मेहमानों की सूची माँगी है। हालाँकि अब तक योगी आदित्यनाथ के आगमन का पुष्ट कार्यक्रम नहीं आया है।

ओरछा में 23 जनवरी को आयोजित होगी सभा

आपको बता दें मध्य प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं और अगले साल लोकसभा चुनाव होने है। इसलिए सरकार अब मिशन-24 में जुट गई है। इसके लिए योजनाओं की सौगात देने की तैयारी की गई है। मध्य प्रदेश के चुनाव की शुरूआत भाजपा रामराजा की नगरी ओरछा से करने जा रही है। यहाँ 23 जनवरी को विशाल जनसभा की जाएगी। सभा में मध्य प्रदेश के मुख्यमन्त्री शिवराज सिंह चौहान के साथ केन्द्रीय मन्त्री नितिन गडकरी शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ को भी आमन्त्रित किया गया है।

बताया गया कि योगी आदित्यनाथ का कार्यक्रम तय होने के बाद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) छतरपुर के परियोजना निदेशक पुरुषोत्तम कुमार ने झाँसी जिलाधिकारी को पत्र लिखकर कार्यक्रम में शामिल होने वाले उच्च स्तरीय जन प्रतिनिधियों की सूची माँगी है। उधर, ओरछा में कार्यक्रम की तैयारियाँ तेज हो गई हैं। कार्यक्रम में झाँसी व मध्य प्रदेश के नजदीकी जिलों के बीच प्रस्तावित कई सड़क परियोजनाओं व मध्य प्रदेश में बन रहे पुल आदि का लोकार्पण व शिलान्यास किया जाएगा।

लटक सकता है झाँसी-खजुराहो फोर लेन का लोकार्पण

ओरछा में आयोजित कार्यक्रम में होने वाले लोकार्पण व शिलान्यास की सूची में झाँसी-खजुराहो फोर लेन सड़क को भी शामिल किया गया था, लेकिन उत्तर प्रदेश में चल रहे शिक्षक-विधायक चुनाव की आचार संहिता के कारण फिलहाल इस योजना को लोकार्पण की सूची से बाहर कर दिया गया है। इस दौरान केन्द्रीय मन्त्री नितिन गडकरी ओरछा में बेतवा नदी व जामनी नदी पर बने पुल का लोकार्पण करेंगे तो ललितपुर-खजुराहो को जोडऩे के लिए चकरपुर से ओरछा तिगैला के बीच 17 किलोमीटर की लिंक रोड बनाया जाएगा। इसका भूमि पूजन होगा। यह सड़क बनने से ललितपुर से आने वाले लोगों को खजुराहो जाने के लिए झाँसी नहीं आना पड़ेगा। टीकमगढ़-शाहपुर होकर सागर के लिए प्रस्तावित फोर लेन सड़क का भी शिलान्यास किया जाएगा।

10 हजार लोग होंगे सभा में शामिल

शिवराज सिंह व योगी आदित्यनाथ के साथ केन्द्रीय मन्त्री नितिन गडकरी की सभा ओरछा थाने के पास मैदान पर आयोजित की जाएगी। इन्दौर की इवेण्ट कम्पनि डी. फोर्स कम्युनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा इसकी तैयारी शुरू कर दी है। सभा में 10 हजार से अधिक लोगों के शामिल होने की सम्भावना है, जिसके लिए विशाल पण्डाल लगाया जा रहा है।

सीएम ऑफिस से नहीं आई सूचना, प्रशासन असमंजस में

ओरछा में लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) छतरपुर द्वारा किया जा रहा है। इसी विभाग ने झाँसी जिलाधिकारी को पत्र लिखकर कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ के करने की जानकारी दी, लेकिन अब तक मुख्यमन्त्री कार्यालय से झाँसी प्रशासन को किसी तरह की सूचना नहीं दी गई, जिससे अधिकारी असमंजस की स्थिति में हैं। उधर, मध्य प्रदेश प्रशासन को भी शनिवार की शाम तक सीएम कार्यालय से पुष्ट कार्यक्रम नहीं मिल पाया था।