Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nitin Gadkari in Jabalpur: गडकरी ने कहा- मध्य प्रदेश की सभी बसें इलेक्ट्रिक कर दीजिए

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मंडला में मध्‍य प्रदेश की सभी बसों को इलेक्ट्रिक कर दिए जाने की बात कही और साथ ही में कहा कि एसी इलेक्ट्रिक बसों का किराया कम करने का रास्‍ता वह बताएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Mon, 07 Nov 2022 05:04 PM (IST)
Hero Image
गडकरी ने मंडला में 1,261 करोड़ की लागत की 329 किलोमीटर की सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास किया

जबलपुर/मंडला, जागरण आनलाइन डेस्‍क। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के मुख्य आतिथ्य और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंडला स्थित पुलिस ग्राउंड में 1,261 करोड़ की लागत की 329 किलोमीटर की सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया।

प्रदेश की सभी बसों को इलेक्ट्रिक कर दीजिए: गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंडला में कहा, 'मध्य प्रदेश की सब बसों को इलेक्ट्रिक कर दीजिए। मैं आपको एसी इलेक्ट्रिक बसों को चलाने का रास्ता बताऊंगा। किराए में 25 प्रतिशत की कमी भी कर दीजिए। फूड ग्रेन से एथेनाल बनाया जा रहा है। इससे वाहन चलाने से पिछले साल 40 हजार करोड़ रुपए की बचत हुई है।'

भाजपा ने प्रदेश में बिछाया सड़कों का जाल: सीएम चौहान

इसके पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'एक जमाना था जब पता नहीं चलता था कि सड़क पर गड्ढे हैं या फिर गड्ढों में सड़क, भाजपा सरकार के आने के बाद न केवल सड़कें चकाचक हुई हैं, बल्कि पूरे प्रदेश में सड़कों का जाल बिछ गया है।'

खराब सड़क की वजह से हुई दुर्घटना, तो अधिकारियों होंगे जिम्मेदार! जानें नितिन गडकरी का क्या है प्लान

नर्मदा एक्सप्रेस हाइवे का प्रस्ताव मुझे दीजिए: गडकरी 

गडकरी ने कहा, 'कान्हा कलस्टर पर योजना बनाकर इसे गति शक्ति में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा, नर्मदा एक्सप्रेस हाइवे का प्रस्ताव मुझे भेज दीजिए। पांच ग्रीन एक्सप्रेस हाइवे हम मध्य प्रदेश में बना रहे हैं। नर्मदा परिक्रमा का विषय बहुत धार्मिक है, मेरी पत्नी ने भी मुझे नर्मदा परिक्रमा करने के लिए कहा है। हमने देशभर में धार्मिक स्थानों पर अच्छी सड़कें बना दी हैं, तो अमरकंटक जहां से नर्मदा शुरू हुई वह कैसे छूटेगा। रोड के साथ नर्मदा परिक्रमा की व्यवस्था अगर होगी तो अच्छा रहेगा।' इसी के साथ उन्‍होंने कहा कि मैं देश की जनता की ओर से हिंदी में मेडिकल शिक्षा की पढ़ाई शुरू करने के लिए सीएम शिवराज को धन्यवाद देता हूं।

बस स्‍टैंड को बनाएंगे एयरपोर्ट से बेहतर: गडकरी

गौरतलब है कि पांच सड़कों का शिलान्यास करने मंडला पहुंचे केंद्रीय मंत्री परिवहन एवं राजमार्ग नितिन गडकरी ने मुख्य समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि शिवराज जी आप प्रदेश के बस स्टैंड हमें दीजिए हम उसे एयरपोर्ट से अच्छा बना देंगे। आप सभी बसों को इलेक्ट्रिक कर दीजिए चलाने का रास्ता मैं बताऊंगा, किराया 25 प्रतिशत कम कर दीजिए।

सड़क से है विकास का वास्‍ता: गडकरी

इस अवसर पर उन्होंने कहा, 'जहां सड़कें अच्छी होती है, वह क्षेत्र विकास करता है। इस अवसर पर उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जान केनेडी की बात का उल्लेख करते हुए कहा कि अमेरिका धनवान है इसलिए यहां की सड़कें अच्छी हैं ऐसा नहीं, बल्कि अमेरिका की सड़कें अच्छी हैं, इसलिए अमेरिका धनवान है।'

उन्होंने कहा कि मंडला में प्रतीत निवास करती है रानी दुर्गावती की यह भूमि तपो स्थली है। यहां के कान्हा टाइगर रिजर्व विश्व प्रसिद्ध है। विश्व के कोने-कोने से लोग यहां टाइगर का दीदार करने आते हैं। अच्छी रोड होने पर जहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं औद्योगिक क्षेत्र में भी उक्त सड़कें सहयोग प्रदान करेंगे। गडकरी ने कहा कि भारत का पहला राज्य मध्य प्रदेश बना है, जिसने इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में कर दी है।

अब हाइड्रोजन और एथेनाल से चलेंगे वाहन: गडकरी

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि तेजी से समय बदल रहा है अब हम हाइड्रोजन और एथेनाल से चलने वाले वाहन बना रहे हैं जिससे जहां एक ओर डीजल-पेट्रोल के पीछे कम खर्च आ रहा है दूसरी ओर हम तेजी से विकास की ओर अग्रसर हो रहे हैं। हमने जिसकी शुरुआत नागपुर पानीपत से कर दी है कि मैं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री से आग्रह करना चाहता हूं वह भी इस दिशा में कार्य करें।

हमारे लिए राष्‍ट्रवाद पहले, राजनीति बाद में: गडकरी

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश को लेकर लगातार वह विचार करते रहते हैं। जब वह भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे उस समय प्रदेश की भाजपा सरकार को दो वर्षों तक लगातार कृषि अवार्ड भी मिल चुका है। आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र डिंडोरी मंडला बालाघाट सहित आसपास के क्षेत्रों का समग्र विकास होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यहां का युवा बिजली के साथ एनर्जी भी पैदा कर सकता है, इस दिशा में काम किया जाना चाहिए। गडकरी कहते हैं हमारे लिए पहले राष्ट्रवाद है, बाद में राजनीति।

Jabalpur news: नितिन गडकरी आज करेंगे राज्‍य में 13 सड़क परियोजनाओं का शिलान्‍यास, लागत पांच हजार 315 करोड़