Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indore News: इंदौर में करीब आठ लाख लोगों तक पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा, 17 हजार से अधिक के बनाए गए आयुष्मान कार्ड

दौर में निकाली गई विकसित भारत संकल्प यात्रा अब तक जिले की 304 ग्राम पंचायत और शहरी क्षेत्र में 53 वार्ड में पहुंच गई है। इस यात्रा के माध्यम से सरकार समाज के अंतिम छोर पर खड़े हर एक व्यक्ति के पास पहुंच रही है। इंदौर जिले में इस यात्रा में अब तक सात लाख 87 हजार 508 से अधिक लोग शामिल हो चुके हैं।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 19 Jan 2024 05:17 PM (IST)
Hero Image
इंदौर में करीब आठ लाख लोगों तक पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा।

जागरण न्यूज नेटवर्क, इंदौर। इंदौर में निकाली गई विकसित भारत संकल्प यात्रा अब तक जिले की 304 ग्राम पंचायत और शहरी क्षेत्र में 53 वार्ड में पहुंच गई है। इस यात्रा में कुल मिलाकर सात लाख 87 हजार लोग शामिल हुए हैं। इस यात्रा के दौरान 50 हजार से अधिक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया है, जबकि 17 हजार से अधिक लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है। वहीं, विकसित भारत संकल्प यात्रा लगातार आगे बढ़ रहा है और गांव-गांव पहुंच रहा है।

हर एक व्यक्ति के पास पहुंच रही सरकार

इस यात्रा के माध्यम से सरकार समाज के अंतिम छोर पर खड़े हर एक व्यक्ति के पास पहुंच रही है। इंदौर जिले में इस यात्रा में अब तक सात लाख 87 हजार 508 से अधिक लोग शामिल हो चुके हैं। वहीं, यात्रा के दौरान चार लाख 48 हजार 683 लोगों ने आत्मनिर्भर एवं विकसित भारत के निर्माण में भागीदारी का संकल्प भी लिया है।

यह भी पढ़ेंः 'पारदर्शी व्यवस्था, ईमानदार प्रयासों और लोगों की भागीदारी से गरीबी में आई गिरावट', नीति आयोग की रिपोर्ट पर पीएम मोदी

आम लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने की कोशिश

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान करीब 17 हजार 160 हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। दो हजार 904 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ दिया गया है। 16 हजार से अधिक लोग का प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, 11 हजार से अधिक लोगों का माय भारत स्वयंसेवक में पंजीयन किया जा चुका है। सरकार का कहना है कि वह इस यात्रा के माध्यम से आने वाले दिनों में हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचकर सरकारी योजनाओं का लाभ आम लोगों को प्रदान करने का प्रयास करेगी।

यह भी पढ़ेंः 'मोदी ऐसे लोगों को पूजता और पूछता है, जिनको किसी ने नहीं पूछा', प्रधानमंत्री ने ऐसा क्यों कहा