Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ratlam News: कालिका माता मंदिर में ड्रेस कोड लागू, उल्लंघन पर नहीं मिलेगा प्रवेश

Ratlam News रतलाम के प्रसिद्ध कालिका माता मंदिर में अब गैर भारतीय या अमर्यादित परिधान पहनकर आने पर रोक लगा दी गई है। इसे लेकर मंदिर प्रशासन ने मंदिर के बाहर बोर्ड भी लगाया है जिसमें लिखा गया है कि पाश्चात्य संस्कृति के कपड़े स्कर्ट बरमुडा चड्डा आदि पहनकर आने पर मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा और ऐसे लोगों को बाहर ही रोक दिया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 28 Jul 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
कालिका माता मंदिर के बाहर कपड़ों को लेकर लगाया गया बोर्ड।

जेएनएन, रतलाम। प्रसिद्ध व प्राचीन मां कालिका माता के मंदिर में दर्शन, पूजा के लिए आने वालों को अब भारतीय परिधान व मर्यादित कपड़े पहनकर आने पर ही प्रवेश मिलेगा। पाश्चात्य संस्कृति के कपड़े, स्कर्ट, बरमुडा, चड्डा आदि पहनकर आने पर मंदिर में पूजा नहीं की जा सकेगी।

मंदिर प्रशासन ने इस संबंध में सूचना का बोर्ड भी बाहर लगवा दिया है। मालूम हो कि कालिका माता को शहर की आराध्य देवी माना जाता है। इसके चलते कालिका माता मंदिर आस्था का बड़ा केंद्र है और यहां प्रतिदिन सैकड़ों श्रृदालु दर्शन, पूजन के लिए आते हैं। अब मंदिर प्रशासन ने पहली बार इस तरह के फैसले को लागू किया है।

नियम के उल्लंघन पर प्रवेश नहीं मिलेगा

फैसले के अनुसार अमर्यादित कपड़े पहनकर आने वालों को मंदिर के बाहर ही रोक दिया जाएगा। नोटिस बोर्ड में भी मर्यादा का ध्यान रखने का उल्लेख किया गया है। मंदिर के पुजारी राजेंद्र शर्मा ने बताया कि कई बार कुछ लोग अमर्यादित कपड़े पहनकर मंदिर में आ जाते हैं। पूजा-अर्चना में सात्विकता का महत्व है। इसका ध्यान रखे जाने के लिए परिधान को लेकर नोटिस लगाया गया है।

श्रद्धालु फैसले से सहमत

पुजारी ने कहा कि इस तरह के प्रतिबंध को लेकर पूर्व में भी कई बार प्रयास किए गए थे। नवरात्र में भी इसे लागू किया गया था। श्रृद्धालु भी इससे सहमत हैं। मंदिर में प्रतिदिन दर्शन के लिए आने वाले वैभव शर्मा ने इसे सही कदम बताते हुए कहा कि मंदिर में पूजा के मान से ही कपड़े पहनकर आना ठीक होता है। आचरण पवित्र रखने के लिए परिधान का मर्यादित होना जरूरी है।