Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RSS: 'चुनौतियों के बावजूद मणिपुर में डटे हैं स्वयंसेवक', आरएसएस प्रमुख भागवत बोले- जल्द होगी स्थिति सामान्य

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि संघर्ष प्रभावित मणिपुर में बिना किसी सुरक्षा की गारंटी और विभिन्न चुनौतियों के बावजूद संघ के स्वयंसेवक वहां डटे हुए हैं। उन्होंने कहा संघ के स्वयंसेवकों ने राज्य से न तो कभी पलायन किया और न ही हाथ पर हाथ धरे बैठे रहे। इसके बजाय दोनों गुटों के बीच गुस्से को कम करने के लिए काम कर रहे हैं।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 06 Sep 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
आरएसएस प्रमुख भागवत बोले- मणिपुर में जल्द होगी स्थिति सामान्य

पीटीआई, पुणे। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने गुरुवार को कहा कि संघर्ष प्रभावित मणिपुर में बिना किसी सुरक्षा की गारंटी और विभिन्न चुनौतियों के बावजूद संघ के स्वयंसेवक वहां डटे हुए हैं।

स्थिति को शांत करने की कोशिश कर रहे स्वयंसेवक

एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भागवत ने कहा, 'मणिपुर की वर्तमान स्थिति काफी मुश्किल है। वहां सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है। स्थानीय लोग अपनी सुरक्षा को लेकर आशंकित हैं। कारोबार या सामाजिक कार्य के लिए वहां गए लोगों के लिए स्थिति और ज्यादा चुनौतीपूर्ण है। लेकिन ऐसी स्थितियों में भी संघ के स्वयंसेवक दृढ़ता से वहां डटे हुए हैं, दोनों गुटों के लोगों की सेवा कर रहे हैं और स्थिति को शांत करने की कोशिश कर रहे हैं।'

उन्होंने कहा, संघ के स्वयंसेवकों ने राज्य से न तो कभी पलायन किया और न ही हाथ पर हाथ धरे बैठे रहे। इसके बजाय वे जीवन को सामान्य बनाने और दोनों गुटों के बीच गुस्से को कम करने के लिए काम कर रहे हैं ताकि राष्ट्रीय एकजुटता की भावना बनी रहे।

नकी योजना सफल नहीं होगी...

संघ प्रमुख ने जोर देकर कहा, ''आज मणिपुर जैसे राज्यों में जो अशांति हम देख रहे हैं, वह कुछ ऐसे लोगों का काम है जो प्रगति के मार्ग में बाधा उत्पन्न करना चाहते हैं। लेकिन उनकी योजना सफल नहीं होगी।''