Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AIIMS NORCET 6 Admit Card: एम्स नर्सिंग ऑफिसर पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द, 14 अप्रैल को होगा एग्जाम

एम्स की ओर से नर्सिंग ऑफिसर भर्ती संयुक्त पात्रता परीक्षा (AIIMS NORCET 6) का आयोजन 14 अप्रैल को किया जाना है जिसके लिए आवेदनकर्ताओं के एडमिट कार्ड 12 अप्रैल 2024 को जारी कर दिए जाएंगे। जो उम्मीदवार प्रीलिम एग्जाम में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे वे मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे। मेंस एग्जाम का आयोजन 5 मई को किया जाएगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 10 Apr 2024 05:34 PM (IST)
Hero Image
AIIMS NORCET 6 Admit Card 12 अप्रैल को होंगे जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नर्सिंग ऑफिसर भर्ती संयुक्त पात्रता परीक्षा (AIIMS NORCET 6) में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की परीक्षा का आयोजन निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 14 अप्रैल 2024 को किया जाएगा। एग्जाम में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड आवश्यक होगा जो एम्स की ओर से एग्जाम से 2 दिन पूर्व यानी की 12 अप्रैल को डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।

एडमिट कार्ड जारी होते ही अभ्यर्थी इसे एम्स की ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexams.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के मुख्य बिंदु

  • एम्स नॉर्सेट 6 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexams.ac.in पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर एनाउंसमेंट सेक्शन में जाकर एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको नए कैंडिडेट आईडी, पासवर्ड एवं दिया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • जानकारी सबमिट करते ही प्रवेश पत्र स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

परीक्षा पैटर्न

एम्स नॉर्सेट परीक्षा में उम्मीदवारों से कुल 100 बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। एग्जाम ऑनलाइन माध्यम में आयोजित किया जायेगा जिसके लिए आपको 90 मिनट का समय प्रदान किया जाएगा। प्रश्न पत्र में कुल 5 खंड होंगे और प्रत्येक खंड में 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक एक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित किया गया है।

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि इस एग्जाम में माइनस मार्किंग का प्रावधान भी है, इसलिए जिस प्रश्न का उत्तर न आ रहा हो उस पर तुक्का लगाने से बचें। प्रत्येक गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक की कटौती की जाएगी।

जो उम्मीदवार इस परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे वे मेंस एग्जाम के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे। मुख्य परीक्षा का आयोजन 5 मई 2024 को किया जाएगा। इस एग्जाम से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- ED Recruitment: प्रवर्तन निदेशालय में कैसे बन सकते हैं ऑफिसर, ये रही योग्यता से लेकर चयन की जानकारी