Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HSSC JBT Teacher Recruitment 2024: हरियाणा में प्राइमरी टीचर के बंपर पदों पर भर्ती का एलान, कल से शुरू होंगे आवेदन

एचएसएससी की ओर से प्राइमरी टीचर के 1456 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 12 अगस्त से शुरू होकर 21 अगस्त 2024 तक पूर्ण की जा सकेगी। अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से तय तिथियों के अंदर फॉर्म भर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवार पात्रता एवं मापदंड की जांच अवश्य कर लें।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 11 Aug 2024 09:51 AM (IST)
Hero Image
HSSC JBT Teacher Recruitment के लिए आवेदन 12 अगस्त से।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। सरकारी टीचर बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) की ओर से प्राइमरी टीचर के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती का एलान किया गया है। जो भी अभ्यर्थी इस में शामिल होना चाहते हैं वे 12 अगस्त 2024 से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकेंगे।

आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से जेएसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर ही भरा जा सकेगा। फॉर्म भरने की लास्ट डेट 21 अगस्त तय की गई है वहीं फीस जमा करने की लास्ट डेट 23 अगस्त 2024 निर्धारित है।

योग्यता एवं मापदंड

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों ने सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 2 प्रारंभिक शिक्षा में वर्ष डिप्लोमा या सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और कम से कम 45% अंकों के साथ और 2 एनसीटीई के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में वर्ष डिप्लोमाअथवा सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4-वर्ष प्रारंभिक शिक्षा स्नातक (बी.एल.एड.) या सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 2 वर्ष शिक्षा में डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) या बी.ए./बी.एससी./बी.कॉम. और प्रारंभिक शिक्षा में 2-वर्षीय डिप्लोमा प्राप्त किया हो।

इसके साथ ही अभ्यर्थी ने हिंदी/संस्कृत के साथ मैट्रिक या 10+2/ बीए/ एमए (एक विषय हिंदी के साथ) उत्तीर्ण किया हो। उम्मीदवार ने हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की हो। अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 42 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को ऊपरी आयु में छूट दी जाएगी।

कैसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती के लिए आवेदन 12 अगस्त से शुरू होंगे। आप इस डेट से ऑफिशियल वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर भर्ती से पोर्टल पर जाकर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरकर फॉर्म भर सकेंगे।

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ ही जनरल श्रेणी के उम्मीदवारों को 150 रुपये जमा करना होगा। हरियाणा राज्य के सामान्य श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों को 150 रुपये एवं महिला उम्मीदवारों को 75 रुपये जमा करना होगा। इसके अतिरिक्त हरियाणा राज्य से आने वाले एससी/ ईडब्ल्यूएस/ ईबीसी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को 35 रुपये एवं महिला उम्मीदवारों को 18 रुपये का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें- GAIL Recruitment 2024: गेल में नॉन एग्जीक्यूटिव पदों पर आवेदन शुरू, मैट्रिक-आईटीआई से लेकर डिग्रीधारक कर सकते हैं अप्लाई