Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HSSC Recruitment 2024: हरियाणा में स्टेनो एवं कॉमर्स ग्रुप के तहत बंपर पदों पर भर्ती का एलान, 31 जुलाई तक कर सकते हैं अप्लाई

हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (एचएसएससी) की ओर से कॉमर्स ग्रुप एवं स्टेनो ग्रुप के तहत कुल 3134 पदों पर भर्ती निकाली गई है। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 जुलाई से शुरू होकर 31 जुलाई 2024 तक पूर्ण की जाएगी। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिया पात्र हैं वे तय तिथियों में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 22 Jul 2024 07:39 AM (IST)
Hero Image
HSSC Recruitment 2024 के लिए 31 जुलाई तक भरा जा सकता है फॉर्म।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की ओर से कॉमर्स ग्रुप एवं स्टेनो ग्रुप के तहत बम्पर पदों पर भर्ती का एलान किया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 जुलाई से शुरू होकर 31 जुलाई 2024 तक पूर्ण की जाएगी। जो भी अभ्यर्थी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं और इन पदों के लिए योग्यता पूरी करते करते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से तय तिथियों में आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म HSSC की ऑफिशियल वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर भरा जा सकता है।

भर्ती विवरण

एचएसएससी की ओर से स्टेनो ग्रुप (Advt No 10/2024) के तहत कुल 1838 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी वहीं कॉमर्स ग्रुप (Advt No 07/2024) के तहत कुल 1296 पदों पर भर्ती की जाएगी।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती शामिल होने के लिए अभ्यर्थी ने ग्रुप सी एग्जाम पास किया हो। इसके अलावा स्टेनो ग्रुप के तहत फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थी का 10+2 (इंटरमीडिएट) के साथ स्टेनोग्राफर (English/ Hindi Post Wise) और मैट्रिक लेवल पर हिंदी/ संस्कृत विषय पढ़ा हो। कॉमर्स ग्रुप के लिए उम्मीदवार ने पदानुसार कॉमर्स डिग्री/ पोस्ट ग्रेजुएशन आदि किया हो। अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 42 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। पात्रता की विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का शुल्क जमा नहीं करना है अर्थात सभी वर्ग के अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए निशुल्क आवेदन पत्र भर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- UKPSC Recruitment 2024: उत्तराखंड सरकारी पॉलिटेक्निक में लेक्चरर और असिस्टेंट रिसर्च ऑफिसर पदों पर निकली भर्ती, ये रही डिटेल