Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Army CEE Exam 2024: भारतीय सेना में होना चाहते हैं शामिल तो कॉमन एंट्रेस टेस्ट के लिए जल्द कर लें अप्लाई

इंडियन आर्मी में सरकारी नौकरी करने की चाह रखने वाले अभ्यर्थी कॉमन एंट्रेस टेस्ट 2024 के लिए जल्द ही आवेदन कर लें। इस एग्जाम में आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 मार्च 2024 निर्धारित है। इस एग्जाम के बिना आप रैली भर्ती में शामिल नहीं हो सकेंगे। इस एग्जाम में आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 06 Mar 2024 06:07 PM (IST)
Hero Image
Indian Army CEE Exam 2024 के लिए जल्द करें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन आर्मी में शामिल होने के सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। भारतीय सेना भर्ती क्लर्क, एसकेटी सहित अन्य पदों के लिए कॉमन एंट्रेस टेस्ट 2024 का आयोजन किया जा रहा है। इस एग्जाम में शामिल होने के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। अभ्यर्थी इसमें शामिल होने के लिए जल्द से जल्द इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें। ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 22 मार्च 2024 निर्धारित है।

कैसे करें आवेदन

आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाएं। इसके बाद आपको इंडियन आर्मी कॉमन एंट्रेस टेस्ट (CEE) 2024 के लिंक पर क्लिक करना है। अब आपको पहले रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण करनी है और उसके बाद अन्य जानकारी अपलोड करके आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लेना है। पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट अवश्य निकालें।

कौन कर सकता है अप्लाई

सीईई 2024 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 8वीं/ 10वीं/ 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 17.5 वर्ष से कम और 21 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

तीन चरणों में होगा चयन

पहले चरण में उम्मीदवारों को कॉमन एंट्रेस टेस्ट 2024 में भाग लेना होगा। आवेदन करने वाले अभ्यर्थी इस एग्जाम में शामिल हो सकेंगे। क्लर्क, एसकेटी पदों पर होने वाली भर्ती के उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट भी देना होगा।

पहले चरण के बाद द्वितीय चरण में रैली भर्ती का आयोजन होगा जिसमें उम्मीदवारों शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। द्वितीय चरण में सफल उम्मीदवारों को तृतीय चरण अनुलूकानशीलता परीक्षण एवं चिकित्सा परीक्षण से होकर गुजरना होगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को रिक्त पदों पर नियुक्त किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- GSL Recruitment 2024: गोवा शिपयार्ड में कई पदों पर निकली भर्ती, इन स्टेप्स को फॉलो कर आसानी कर सकते हैं आवेदन