Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Navy Recruitment 2023: भारतीय नौसेना में अप्रेंटिसशिप पदों पर आवेदन का अंतिम मौका आज, जल्द कर लें अप्लाई

भारतीय नौसेना में अप्रेंटिसशिप के 275 पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज यानी 1 जनवरी 2024 निर्धारित है। जिन भी उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है और वे 10वीं एवं आईटीआई उत्तीर्ण हैं वे बिना देरी करते हुए तुरंत ही ऑफिशियल अप्रेंटिसशिप पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 01 Jan 2024 10:28 AM (IST)
Hero Image
Indian Navy Recruitment 2023 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन नेवी में शामिल होकर देश सेवा करने की चाह रखने वाले युवाओं के पास एक सुनहरा मौका है। भारतीय नौसेना में अप्रेंटिसशिप पदों पर भर्ती निकाली गयी है जिसमें आवेदन की अंतिम तिथि आज यानी 1 जनवरी 2024 निर्धारित है, आज के बाद एप्लीकेशन विंडो क्लोज कर दी जाएगी। ऐसे में जो उम्मीदवार 10वीं/ ITI उत्तीर्ण हैं वे इस भर्ती में भाग लेने के लिए आज ही आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन अप्रेंटिसशिप पोर्टल apprenticeshipindia.gov.in पर जाकर किया जा सकता है।

Indian Navy Apprentice Recruitment 2023: कैसे कर सकते हैं आवेदन

अभ्यर्थियों को इस भर्ती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से सर्वप्रथम अप्रेंटिसशिप पोर्टल apprenticeshipindia.gov.in पर जाकर खुद को रजिस्टर करना होगा। इसके बाद वे लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करके आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

Apprentice 2023: कौन कर सकता है आवेदन

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से SSC/ मैट्रिक/ 10वीं न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार ने ने NCVT/SCVT से मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 65 प्रतिशत अंकों के साथ आईटीआई उत्तीर्ण किया हो। इस भर्ती में केवल वे ही उमीदवार भाग ले सकते हैं जिनका जन्म 2 मई 2010 के बाद न हुआ हो।

Indian Navy Recruitment 2023: सिलेक्शन प्रॉसेस

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा में भाग लेना होगा। लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, ओरल टेस्ट और में मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए आमंत्रित किया जाएगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को रिक्त पदों पर चयनित किया जाएगा। इस भर्ती के माध्यम से कुल 275 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- SSC Constable Delhi Police Result: एसएससी दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट घोषित, यहां से करें चेक