Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RSMSSB Jr Instructor Recruitment: राजस्थान कनिष्ठ अनुदेशक भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन 7 मार्च से होंगे शुरू

राजस्थान में जूनियर इंस्ट्रक्टर (कनिष्ठ अनुदेशक) के 679 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 मार्च 2024 से शुरू कर दी जाएगी। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्रता पूरी करते हैं वे निर्धारित अंतिम तिथि 5 अप्रैल 2024 तक फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जा सकेगा अन्य माध्यम से फॉर्म नहीं भरा जा सकेगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 05 Mar 2024 04:21 PM (IST)
Hero Image
RSMSSB Jr Instructor Recruitment 2024 के लिए आवेदन 7 मार्च से होंगे शुरू।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) की ओर से जूनियर इंस्ट्रक्टर पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती का एलान किया गया है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही इस भर्ती के लिए आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 मार्च 2024 से शुरू होकर 5 अप्रैल 2024 तक जारी रहेगी।

योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन शुरू होते ही आरएसएमएसएसबी की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर भर सकेंगे। फॉर्म भरने से पहले अभ्यर्थी पात्रता एवं मापदंड की जांच अवश्य कर लें।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के लिए माध्यम से कनिष्ठ अनुदेशक के कुल 679 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। पदानुसार भर्ती विवरण निम्नलिखित है-

  • कनिष्ठ अनुदेशक (कंप्यूटर प्रयोगशाला/ सू.प्रौ.प्रयो.): 202 पद
  • कनिष्ठ अनुदेशक (रोजगार एवं कौशल): 158 पद
  • कनिष्ठ अनुदेशक (आभियांत्रिकी ड्रॉइंग): 100 पद
  • कनिष्ठ अनुदेशक (कार्यशाला गणना एवं विज्ञान): 219 पद

योग्यता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए पदानुसार 12वीं के साथ संबंधित क्षेत्र में स्नातक/ कंप्यूटर इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा/ आवश्यक कंप्यूटर प्रमाण पत्र/ एमबीए या बीबीए/ इंजीनियरिंग डिग्री- डिप्लोमा एवं कार्य करने का अनुभव होना चाहिए।

अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी। पदानुसार पात्रता की जानकारी के लिए अभ्यर्थी नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

RSMSSB Jr Instructor Recruitment 2024 नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। 

कैसे होगा चयन

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे उनको इंटरव्यू प्रक्रिया में शामिल होना होगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें- THDCL Recruitment 2024: टीएचडीसी में ट्रेनी इंजीनियर पदों पर नौकरी पाने का मौका, 28 मार्च तक भर सकते हैं एप्लीकेशन फॉर्म