Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पश्चिम बंगाल में पुलिस कॉन्स्टेबल के 10255 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, 7 मार्च से शुरू होंगे आवेदन

वेस्ट बंगाल पुलिस रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से पुलिस कॉन्स्टेबल के 10255 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 मार्च 2024 से शुरू होकर 5 अप्रैल 2024 तक पूर्ण की जाएगी। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। आवेदन से पहले पात्रता अवश्य जांच लें।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 05 Mar 2024 08:29 PM (IST)
Hero Image
West Bengal Police Recruitment 2024 के लिए आवेदन 7 मार्च से।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। वेस्ट बंगाल पुलिस रिक्रूटमेंट बोर्ड की ओर से कॉन्स्टेबल के 10 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती का एलान किया गया है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही विभाग की ओर से आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया गया है।

इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 मार्च 2024 से शुरू हो जाएगी। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन शुरू होते ही ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 5 अप्रैल 2024 तय की गयी है।

West Bengal Police Recruitment 2024: पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का भारत का नागरिक होना चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थी ने माध्यमिक एग्जामिनेशन वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन या इसके समकक्ष बोर्ड से उत्तीर्ण किया हो।

WB Police Recruitment 2024:आयु सीमा

कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के अनुसार की जाएगी। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

West Bengal Police Recruitment 2024 Notification डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

WB Police Constable Recruitment 2024: कैसे होगा चयन

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले रिटेन एग्जाम में भाग लेना होगा। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक माप परीक्षण (PMT), शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET) में भाग लेना होगा। अंत में उम्मीदवारों को इंटरव्यू में शामिल होना होगा। सभी चरणों में किये गए प्रदर्शन के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

यह भी पढ़ें- RSMSSB Jr Instructor Recruitment: राजस्थान कनिष्ठ अनुदेशक भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन 7 मार्च से होंगे शुरू