Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या चीनी आर्मी के कब्जे में हैं दो भारतीय? अंतिम बार अरुणाचल की सीमा के पास देखे गए; परिजनों का सामने आया बयान

Arunachal Pradesh men missing भारतीय सेना से मार खाने के बाद भी चीन सुधरा नहीं है। अब अरुणाचल प्रदेश के दो लोग भारत-चीन सीमा से लापता हैं। माना जा रहा है कि वे पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की हिरासत में हैं जिसने अब तक अपने क्षेत्र में दोनों की मौजूदगी को स्वीकार नहीं किया है। दोनों दो साल से लापता हैं।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sun, 04 Aug 2024 01:17 PM (IST)
Hero Image
Arunachal Pradesh men missing चीन बोर्डर से दो भारतीय गायब।

पीटीआई, नई दिल्ली। Arunachal Pradesh men missing चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। गलवान घाटी में भारतीय सेना से भिड़ंत के बाद भी उसके तेवर सुधरे नहीं है। इस बीच अरुणाचल प्रदेश के दो लोग भारत-चीन सीमा पर राज्य के एक सुदूर स्थान से लगभग दो साल से लापता हैं और माना जा रहा है कि वे पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की हिरासत में हैं, जिसने अब तक अपने क्षेत्र में दोनों की मौजूदगी को स्वीकार नहीं किया है।

चीन सीमा से दो युवक लापता

अरुणाचल के दोनों युवक बटेलम टिकरो (35) और उनके चचेरे भाई बैंसी मन्यु (37) 19 अगस्त 2022 से अरुणाचल प्रदेश के अंजॉ जिले के चगलागाम इलाके से लापता हैं। दोनों चीन की सीमा पर एक ऊंची पहाड़ी पर औषधीय जड़ी-बूटियों की तलाश कर रहे थे और तब से उनका कोई पता नहीं चला है।

युवक के भाई ने चीनी सेना पर जताया शक

टिकरो के भाई दिशांसो चिकरो ने फोन पर समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि उन्हें चीनी सेना ने हिरासत में लिया है। चिकरो ने कहा कि उन्होंने अपने भाइयों के बारे में जानकारी लेने के लिए कई बार स्थानीय सैन्य अधिकारियों से संपर्क किया है। 

उन्होंने कहा कि मुझे बताया गया है कि भारतीय सेना ने अपने चीनी समकक्षों के सामने इस मुद्दे को उठाया था, लेकिन अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। 

विधायक ने क्या कहा?

  • अंजॉ विधायक और राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री दासंगलू पुल ने पुष्टि की कि दोनों औषधीय जड़ी-बूटियों की तलाश करते समय चीन की सीमा पर लापता हो गए। 
  • उन्होंने फोन पर पीटीआई को बताया कि चीनी पक्ष ने अभी तक स्वीकार नहीं किया है कि युवक उनकी हिरासत में हैं, लेकिन मुझे बताया गया है कि वे अभी भी जीवित हैं। दोनों के लापता होने के बाद, चिकरो ने हयुलियांग पुलिस स्टेशन में गुमशुदगी की दो शिकायतें दर्ज कराईं। 
  • शिकायत में बताया गया कि कुछ साथी ग्रामीणों ने उन्हें 24 अगस्त 2022 को सीमावर्ती क्षेत्रों में आखिरी बार देखा था, लेकिन तब से दोनों के ठिकाने का कोई पता नहीं चला है। 

2020 में 5 युवकों का किया था अपहरण

बता दें कि सितंबर 2020 में चीनी सेना पीएलए ने अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले से पांच युवकों का कथित तौर पर अपहरण कर लिया था। युवकों को पीएलए ने लगभग एक सप्ताह बाद रिहा कर दिया था। 18 जनवरी 2022 को एक किशोर मीराम तारोन को कथित तौर पर ऊपरी सियांग जिले से चीनी सेना द्वारा उठा लिया गया था। तारोन को नौ दिन बाद चीनी सेना ने भारतीय पक्ष को सौंप दिया था।

दो चचेरे भाइयों के लापता होने की नवीनतम घटना अप्रैल 2020 से पूर्वी लद्दाख में भारतीय सेना और पीएलए के बीच जारी गतिरोध के बीच हुई है।