Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'शासन के लिए BJP जनता की पहली पसंद', PM मोदी बोले- चुनाव नतीजों ने राज्यों में फैलाये गए भ्रम की खोली पोल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सरकार में रहते हुए दूसरी और तीसरी बार जीत का आंकड़ा देते हुए बताया कि शासन के लिए भाजपा जनता की पहली पसंद है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार में रहते हुए कांग्रेस 40 बार चुनाव मैदान में उतरी लेकिन केवल सात बार ही जीत पाई। इसकी तुलना में भाजपा सरकार में रहते हुए चुनाव लड़ी और 22 बार दोबारा सरकार बनाने में सफल रही।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 07 Dec 2023 11:44 PM (IST)
Hero Image
संसदीय दल की बैठक में शामिल होने जा रहे प्रधानमंत्री मोदी के साथ भाजपा के अन्य नेता (फोटो: एएनआई)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सरकार में रहते हुए दूसरी और तीसरी बार जीत का आंकड़ा देते हुए बताया कि शासन के लिए भाजपा जनता की पहली पसंद है। भाजपा संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह झूठ फैलाया जाता है कि केंद्र में तो भाजपा सही है, लेकिन राज्य के स्तर पर उसमें कोई दम नहीं है।

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ की जीत के बाद पहली बार हुए संसदीय बैठक में प्रधानमंत्री मोदी का जोरदार स्वागत हुआ, लेकिन उन्होंने साफ कर दिया कि जीत का श्रेय किसी एक नेता को नहीं, बल्कि पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को जाता है। उन्होंने खुद को भी एक साधारण कार्यकर्ता बताया और सांसदों को मोदी जी के बजाय सिर्फ मोदी कहने की सलाह दी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार में रहते हुए कांग्रेस 40 बार चुनाव मैदान में उतरी, लेकिन केवल सात बार (18 फीसद) ही जीत पाई। इसकी तुलना में भाजपा सरकार में रहते हुए चुनाव लड़ी और 22 बार (56 फीसद) दोबारा सरकार बनाने में सफल रही।

क्षेत्रीय दलों का प्रदर्शन कांग्रेस से बेहतर

उन्होंने कहा कि सत्ता में रहते हुए चुनाव जीतने का रिकॉर्ड कांग्रेस की तुलना में क्षेत्रीय दलों का बेहतर रहा है, वे 36 बार में 18 बार (50 फीसद) जीतने में सफल रहीं। इन आंकड़ों से राज्यों में भाजपा के कमजोर होने की फैलायी जा रही झूठ की पोल खुल जाती है। लगातार दो बार सत्ता में रहने के बाद तीसरी बार चुनाव जीतन में भी भाजपा का रिकॉर्ड और भी बेहतर रहा है। कांग्रेस सात बार में केवल एक बार (14 फीसद), जबकि भाजपा 17 बार में 10 बार (59 फीसद) जीतने में सफल रही, जबकि क्षेत्रीय दलों ने 15 बार में नौ बार जीत दर्ज की।

यह भी पढ़ें: स्मृति ईरानी ने पीएम मोदी से करवाई अपने पिता की मुलाकात, कहा- मुझे डर लग रहा था कि कहीं…

वहीं, मध्य प्रदेश में लगातार जीत के साथ ही गुजरात में भाजपा सात बार से जीत रही है। उन्होंने कहा कि इससे साफ है कि हमारी नीतियां और दिशा सही है और जनता इसे पसंद कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा,

भाजपा ने सिर्फ देश ही नहीं दुनिया के सामने विकास और शासन का वैकल्पिक मॉडल पेश किया है, जो सबका साथ, सबका विकास मंत्र पर आधारित है। सकात्मकता के इस मॉडल में सत्ता विरोधी लहर नहीं होती, बल्कि सत्ता के पक्ष में लहर होती है। उनके अनुसार चुनाव वाले पांच राज्यों में आने वाले आकांक्षी जिलों में हम 55-60 सीटें जीतने में सफल रहे, जबकि पहले भाजपा सिर्फ 15-18 सीटें ही जीत पाती थी।

उन्होंने कहा कि इन जिलों में बेहतर शासन दिया गया और सरकारी योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाने का काम सुनिश्चित किया गया। इन जिलों में भाजपा के बेहतर प्रदर्शन से साफ है कि पिछड़े इलाके का व्यक्ति भी गांव में सड़क आने और अस्पताल बनने का मतलब समझ रहा है।

PM मोदी ने दिया जीत का मंत्र

2024 में जीत का मंत्र देते हुए प्रधानमंत्री ने सभी सांसदों को विकसित भारत संकल्प यात्रा में भाग लेने और केंद्र की जन कल्याणकारी योजनाओं को लाभार्थियों तक पहुंचना सुनिश्चित कराने को कहा। इस सिलसिले में उन्होंने विश्वकर्मा योजना, पिछड़े आदिवासियों के लिए बनी पीएम जन-मन, महिलाओं को ड्रोन की ट्रेनिंग देने वाली नमो दीदी जैसी योजनाओं का हवाला दिया।

यह भी पढ़ें: भाजपा ने लोकसभा के अपने सभी सदस्यों को जारी किया व्हिप, कल अहम विधायी कार्यों पर हो सकती है चर्चा

सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर जीप घोटाले का जिक्र

प्रधानमंत्री मोदी ने देश सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर पर वीरों को याद करते हुए आजाद भारत के पहले घोटाले जीप खरीद घोटाले का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि देश का पहला घोटाला भी सेना ही हुआ था। बाद में रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 1948-49 में 200 जीपों की खरीद में हुए घोटाले का सिलसिला कांग्रेस के शासन काल में अन्य सैन्य खरीदों में भी जारी रहा। जीप खरीद घोटाले के कथित आरोपी ब्रिटेन में भारत के तत्कालीन उच्चायुक्त कृष्णा मेनन को बाद में नेहरू ने देश का रक्षा मंत्री बना दिया, जो 1962 में भारत-चीन युद्ध के समय भी रक्षा मंत्री थे। 1962 के युद्ध में भारत को 38 हजार वर्ग किलोमीटर जमीन चीन के हाथों खोना पड़ा था। बुधवार को गृहमंत्री अमित शाह ने कश्मीर समस्या के नेहरू की गलतियों को जिम्मेदार ठहराया था।