Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शरद पवार को केंद्र से मिली Z प्लस सिक्योरिटी, सुरक्षा में तैनात रहेंगे CRPF के 55 जवान

महाराष्ट्र में मौजूदा हालात और चुनावी मौसम को देखते हुए केंद्र सरकार ने शरद पवार को जेड प्लस सिक्योरिटी देने का फैसला किया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) से महाराष्ट्र के 83 साल के पूर्व मुख्यमंत्री की सुरक्षा बढ़ाने के लिए कहा है। इस कार्य के लिए 55 सशस्त्र सीआरपीएफ कर्मियों की एक टीम को नियुक्त किया गया है।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Wed, 21 Aug 2024 08:48 PM (IST)
Hero Image
शरद पवार को केंद्र से मिली Z प्लस सिक्योरिटी

पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्र ने बुधवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा-सपा) प्रमुख शरद पवार को सशस्त्र वीआईपी सुरक्षा कवर की उच्चतम श्रेणी जेड प्लस की सुरक्षा प्रदान की, आधिकारिक सूत्रों ने ये जानकारी दी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) से महाराष्ट्र के 83 साल के पूर्व मुख्यमंत्री की सुरक्षा बढ़ाने के लिए कहा है। इस कार्य के लिए 55 सशस्त्र सीआरपीएफ कर्मियों की एक टीम को नियुक्त किया गया है।

सुरक्षा के लिए दिया जेड प्लस कवर

केंद्रीय एजेंसियों की तरफ से खतरे के आकलन की समीक्षा में पवार को मजबूत सुरक्षा कवर देने की सिफारिश की गई है। सूत्रों ने बताया कि केंद्र ने उन्हें सीआरपीएफ वीआईपी सुरक्षा विंग की तरफ से सुरक्षा के लिए जेड प्लस कवर दिया है। उन्होंने बताया कि सीआरपीएफ की एक टीम इस कार्य को संभालने के लिए पहले से ही महाराष्ट्र में है।

वीआईपी सुरक्षा कवर का वर्गीकरण उच्चतम Z+ से शुरू होता है जिसके बाद Z, Y+, Y और X आते हैं। पवार को पहले से ही राज्य सरकार की Z+ सुरक्षा मिली हुई है। केंद्र के फैसले के बाद दस अतिरिक्त CRPF जवान उनकी सुरक्षा में तैनात किए जाएंगे।

खुफिया एजेंसियों ने जारी किया अलर्ट

राज्य में आरक्षण संबंधी प्रदर्शनों के अलावा कई अन्य मुद्दों को लेकर बने हालात को देखते हुए खुफिया एजेंसियों ने उनकी सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी किया था। इसके बाद उनकी सुरक्षा बढ़ाई गई है।