Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'तो इस मामले पर हम सरकार के साथ' किस फैसले पर CJI चंद्रचूड़ ने जताई रजामंदी?

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं होना चाहिए कि सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट्स के न्यायधीश अपना काम पूरी स्वतंत्रता से करते हैं लेकिन जब भी बात कोर्ट के बजट और बुनियादी ढांचे की आती है तो हम सरकार के साथ खड़े होते हैं। यह न्यायाधीशों के लिए निजी प्रोजेक्ट्स नहीं है। मुंबई के बांद्रा क्षेत्र में बम्बई उच्च न्यायालय के नए परिसर की आधारशिला रखी गई।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 24 Sep 2024 10:18 AM (IST)
Hero Image
चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा- कोर्ट के बजट और बुनियादी ढांचे मामले पर हम सरकार के साथ।(फोटो सोर्स: जागरण)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने सोमवार को मुंबई के बांद्रा क्षेत्र में बम्बई उच्च न्यायालय के नए परिसर की आधारशिला रखी। इस समारोह में सीएम एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार भी मौजूद रहे। समारोह में सीजेआई ने कहा कि भले ही न्यायपालिका बिल्कुल स्वतंत्र है। हालांकि, अदालत के बजट और इन्फ्रास्ट्रक्चर को लेकर कोर्ट सरकार के साथ खड़ी है।

बजट के मुद्दे पर हम सरकार के साथ: सीजेआई

बार एंड बेंच की रिपोर्ट के अनुसार, सीजेआई ने कहा, इसमें कोई शक नहीं होना चाहिए कि सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट्स के न्यायधीश अपना काम पूरी स्वतंत्रता से करते हैं, लेकिन जब भी बात बजट और बुनियादी ढांचे की आती है, तो हम सरकार के साथ खड़े होते हैं। यह न्यायाधीशों के लिए निजी प्रोजेक्ट्स नहीं है।

बुनियादी ढांचे के मामले में हमेशा कोर्ट के साथ खड़ी रहेगी सरकार: सीएम शिंदे

वहीं, मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि जब भी नए बुनियादी ढांचे या अदालतों के डिजिटलीकरण आदि जैसी किसी अन्य परियोजना की बात आएगी तो सरकार हमेशा न्यायपालिका का समर्थन करेगी। मुख्यमंत्री ने राज्य में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों पर भी जोर दिया और कहा कि सरकार ने महिलाओं के लिए त्वरित न्याय सुनिश्चित करने के लिए 'प्रणाली को मजबूत' किया है।

यह भी पढ़ें: देश में होनी चाहिए यौन शिक्षा कार्यक्रम की शुरुआत, सुप्रीम कोर्ट ने क्यों दिया ये सुझाव?